अपना शहर चुनें

States

LTC Cash Voucher Scheme: इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम पर मिलेगी छूट, जानिए शर्तें

कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम का फायदा कई तरह से ले सकते हैं.
कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम का फायदा कई तरह से ले सकते हैं.

केंद्र सरकार के कर्मचारी अब 12 अक्टूबर, 2020 से 31 मार्च, 2021 के बीच खरीदे गए इंश्योरेंस पॉलिसी की प्रीमियम राशि को एलटीसी नकद वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme) के तहत भुना सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा मिला है. केंद्र सरकार के कर्मचारी 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policies)  खरीदने के लिए दी गई प्रीमियम को एलटीसी नकद वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme) के तहत भुना सकते हैं.

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत आने वाले व्यय विभाग (Department of Expenditure) ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) का तीसरा सेट जारी करते हुए यह भी स्पष्ट किया कि कार जैसी वस्तुओं की खरीद पर इस योजना का फायदा लेने के लिए कर्मचारी मूल बिल के बजाए बिल की स्व-सत्यापित (Self Attested) फोटोकॉपी जमा कर सकते हैं. व्यय विभाग ने कहा कि मौजूदा बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम भुगतान एलटीसी नकद वाउचर योजना के तहत नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने घटाईं ब्‍याज दरें, अब नए ग्राहकों को मिलेगा सस्‍ता होम लोन



12 अक्टूबर को सरकार ने एलटीसी कैश वाउचर स्कीम का ऐलान किया था
योजना के तहत लाभ पाने के लिए बिल या वाउचर 31 मार्च 2021 को या उससे पहले जमा करना होगा. सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी, जिसका लाभ पाने के लिए कर्मचारियों को 12 प्रतिशत या उससे अधिक जीएसटी दर वाली वस्तुओं या सेवाओं की खरीद करनी जरूरी है. साथ ही ऐसी खरीद का भुगतान डिजिटल मोड, चेक या डिमांड ड्राफ्ट अथवा एनईएफटी या आरटीजीएस के जरिए किया जाना है.



ये भी पढ़ें - यूनिलिवर का बड़ा दावा! इस माउथवॉश के इस्‍तेमाल से खत्‍म हो जाएगा कोरोना वायरस, लगेंगे सिर्फ 30 सेकेंड

बिना लीव इनकैशमेंट के भी उठा सकते हैं फायदा
अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को LTC का लाभ केवल यात्रा करने पर ही मिलता था. अगर किसी को इस स्कीम का फायदा लेना होता था तो उसके लिए यात्रा करनी पड़ती थी, नहीं तो इस अलाउंस का फायदा नहीं मिलता था. लेकिन अब वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि कर्मचारी इस स्कीम का फायदा बिना लीव इनकैशमेंट के भी कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज