पॉलिसीहोल्डर्स को राहत, अब इंस्टॉलमेंट में जमा कर सकते हैं हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम

पॉलिसीहोल्डर्स को राहत, अब इंस्टॉलमेंट में जमा कर सकते हैं हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम
हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट को लेकर राहत

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर IRDAI ने इंश्योरेंस कंपनियों को आदेश दिया था कि वो ग्राहकों को पेमेंट में सहूलियत प्रदान करें. कई कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा दे दी है. ग्राहक अब इंस्टॉलमेंट्स में भी अपने प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 4:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंश्योरेंस रेगुलेरटी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंंडिया (IRDAI) के एक आदेश के बाद कई इंश्योरेंस कंपनियों (Insurance Companies) ने अपने ग्राहकों के लिए प्रीमियम पेमेंट की अवधि बढ़ा दी है. इरडा ने सभी जनरल और स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) कंपनियों को कहा था कि वो पॉलिसीहोल्डर्स को हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम इंस्टॉलमेंट्स में पेमेंट करने का विकल्प दें. शुरुआत में इन कंपनियों को यह सुविधा अक्टूबर 2020 से तक शुरू करनी थी. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की वजह से अप्रैल में एक नोटिफिकेशन के जरिए इस सुविधा को तत्काल रूप से प्रदान करने को कहा गया था.

इंस्टॉलमेंट में भी भर सकेंगे प्रीमियम
इस सुविधा के तहत पॉलिसीहोल्डर्स अपनी सालाना हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम मासिक,​ तिमाही या छमाही आधार पर भर सकेंगे. पॉलिसीबाजार के ​हेल्थ इंश्योरेंस प्रमुख अमित छाबड़ा ने कहा कि इस सुविधा से पॉलिसीहोल्डर्स को अपनी प्रीमियम जमा करने में सहूलियत मिल सकेगी. उन्होंने कहा, ग्राहकों के पास एक ही बार में 20,000 रुपये का प्रीमियम भरने की जगह अब पॉलिसीहोल्डर्स के पास विकल्प होगा कि वो हर महीने 1,650 रुपये का प्रीमियम जमा करें.

यह भी पढ़ें: देश के किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने आमदनी बढ़ाने के लिए उठाया नया कदम
इन दो कंपनियों ने किया ऐलान


हाल ही में Bajaj Allianz ने इंस्टॉलमेंट्स में प्रीमियम पेमेंट सुविधा का ऐलान किया था. यह कंपनी की हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट 'Health Guard' के लिए था. इसके तहत, लंबी अवधि वाले प्रीमियम्स को सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक तौर पर पेमेंट किया जा सकता है. गुरुग्राम की एक इंश्योरेंस स्टार्टअप Toffee इंश्योरेंस ने भी अपने ग्राहकों को मासिक पेमेंट का विकल्प दिया है.

पेमेंट डिटेल मोडिफाई करने की भी सुविधा
Toffee इंश्योरेंस के सीईओ व सह-संस्थापक रोहन कुमार ने कहा, 'पेमेंट में इस सहूलियत के साथ ग्राहकों को एक एड-हॉक पेमेंट का भी विकल्प मुहैया कराया जा रहा है. वो अपने कार्ड या बैंक डिटेल को भी सब्सक्रिप्शया या कस्टमर सपोर्ट टीम के जरिए मोडिफाई करा सकते हैं. ग्राहकों को चार्ज वसूलने से पहले नियमित तौर पर एक पेमेंट डिटेल्स के बारे में जानकारी भेजी जाती है.'

यह भी पढ़ें: रेलवे के 13 लाख स्टाफ के लिए बड़ी खबर, जल्द मिल सकता है इस स्कीम का फायदा

Toffee Insurance का दावा है कि उसने एक इन-हाउस प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जो पूरी तरह से पेपरलेस क्लेम फाइलिंग प्रोसेस को तैयार किया है. कंपनी का कहना है कि यह अपने आप इंडस्ट्री के लिए एक बेंचमार्क है और सर्टिफाईड भी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading