लाइव टीवी

FDI नियमों पर अंतर-मंत्रालयी समूह की बैठक 29 अक्टूबर को, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भाषा
Updated: October 24, 2019, 4:17 PM IST
FDI नियमों पर अंतर-मंत्रालयी समूह की बैठक 29 अक्टूबर को, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
FDI नियमों को ढील देने के लिये अंतर-मंत्रालयी समूह की होगी बैठक

इन सेक्टरों में FDI पर पाबंदी है. इसमें लॉटरी कारोबार, जुआ और सट्टा, चिट फंड, रीयल एस्टेट कारोबार तथा सिगार और सिगरेट जैसे तंबाकू के उपयोग वाले उत्पादों के विनिर्माण शामिल हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिये फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) नियमों को और सरल और आसान बनाने की संभावना पर चर्चा के लिये अंतर-मंत्रालयी समूह की बैठक यहां 29 अक्टूबर को होगी. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) के सचिव गुरुप्रसाद महापात्र की अध्यक्षता में यह बैठक होगी.

अधिकारी ने कहा कि बैठक में रक्षा, सूचना और प्रसारण, इलेक्ट्रानिक्स और आईटी तथा वित्त समेत विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी शामिल होंगे. विभाग उन क्षेत्रों पर गौर कर रहा है, जहां एफडीआई नीति को और उदार बनाना संभव है. इसके लिये डीपीआईआईटी विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के साथ बैठकें कर रहा है.

हालांकि ज्यादातर क्षेत्रों में एफडीआई की स्वत: मार्ग से मंजूरी है. रक्षा, दूरसंचार, मीडिया, औषधि और बीमा जैसे कुछ क्षेत्रों में विदेशी निवेशकों के लिये सरकार की मंजूरी जरूरी है. सरकारी मार्ग के तहत विदेशी निवेशकों को संबंधित मंत्रालय/ विभाग से निवेश से पहले मंजूरी लेनी होती है जबकि स्वत: मार्ग के मामले में निवेश के बाद केवल आरबीआई को सूचना देनी होती है.

ये भी पढ़ें: विदेश जाने वालों के लिए खुशखबरी! अब UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

इन 9 सेक्टर में FDI पर है पाबंदी
कुल नौ क्षेत्र हैं जहां एफडीआई पर पाबंदी है. इसमें लॉटरी कारोबार, जुआ और सट्टा, चिट फंड, रीयल एस्टेट कारोबार तथा सिगार और सिगरेट जैसे तंबाकू के उपयोग वाले उत्पादों के विनिर्माण शामिल हैं.

सिंगल रिटेल ब्रांड में FDI नियमों में ढील
Loading...

हाल में सरकार ने कई क्षेत्रों में एफडीआई नियमों में ढील दी. इसमें एकल खुदरा ब्रांड, ठेका खेती और कोयला खनन शामिल हैं. चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जून के दौरान देश में एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) 28 प्रतिशत बढ़कर 16.33 अरब डॉलर रहा.

ये भी पढ़ें:

सिर्फ 10 रुपये में सरकार देती है ये 19 सुविधाएं, जान गए तो होगा बड़ा फायदा

शुक्रवार तक जरूर निपटा लें अपने बैंक से जुड़े सभी काम, अगले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 3:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...