Home /News /business /

interest earned on ppf account of minor children come under the tax know details arnod

बच्चों के PPF Account पर मिला ब्याज टैक्स के दायरे में आएगा या नहीं? क्या हैं नियम

नाबालिग बच्चों के नाम से अगर आपने भी PPF Account खोल रखा है तो आपके लिए इनकम टैक्स के नियम जान लेना जरूरी है.

नाबालिग बच्चों के नाम से अगर आपने भी PPF Account खोल रखा है तो आपके लिए इनकम टैक्स के नियम जान लेना जरूरी है.

कोई भी व्यक्ति अपने साथ नाबालिग बच्चों के नाम पर भी पीपीएफ खाता खोल सकता है. जिन नौकरीपेशा लोगों की सैलरी ज्यादा है, क्या वे अपने नाबालिग बच्चों के नाम से पीपीएफ खाता खोल कर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं?

नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme – PPF), 2019 के तहत कोई भी व्यक्ति अपना पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) अकाउंट खोल सकता है. साथ ही अपने नाबालिग बच्चों के नाम से भी पीपीएफ खाता खोल सकता है. अब सवाल उठता है कि जिन नौकरीपेशा लोगों की सैलरी ज्यादा है, क्या वे अपने नाबालिग बच्चों के नाम से पीपीएफ खाता खोलकर टैक्स छूट का लाभ (Tax Benefits) उठा सकते हैं. इस बारे में उन्हें इनकम टैक्स के नियम (Income Tax Rules) जान लेना जरूरी है.

क्या है नियम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम, 2019 के तहत पीपीएफ खाते में सालाना 1.50 लाख रुपये तक के योगदान पर टैक्स छूट मिलती है. नाबालिग बच्चों के पीपीएफ खाते में किया गया अंशदान भी इसमें शामिल है. दूसरे शब्‍दों में समझें तो अगर आपने अपने नाबालिग बच्चों का पीपीएफ खाता खोल रखा है तो अपना और उन बच्चों के खातों में किया गया कुल योगदान 1.50 लाख रुपये की सीमा से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इस सीमा तक किए निवेश से हुई आमदनी पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें- रिटायरमेंट के बाद हर महीने 50 हजार रुपए की पेंशन के लिए कैसे करें प्लानिंग, समझिए निवेश रणनीति

आपकी आय में जुड़ेगा ब्याज

नाबालिग बच्चे के पीपीएफ खाते से अर्जित आय (उस नाबालिग को छोड़कर जो दिव्यांग है) को माता-पिता की आमदनी में जोड़ दिया जाता है. इनकम टैक्स की धारा 10(11) के प्रावधानों के मुताबिक, पीपीएफ खाते से अर्जित ब्याज सहित सालाना 5 लाख रुपये तक की आमदनी पर टैक्स नहीं लगता है. अगर आपने नाबालिग बच्चों का पीपीएफ खाता खोल रखा है तो अपने इनकम टैक्स रिटर्न में उन खातों से अर्जित ब्याज की जानकारी देना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- 100 रुपये निवेश करके भी इकट्ठा कर सकते हैं बड़ा अमाउंट, पोस्ट ऑफिस का शानदार प्लान

अगर आपकी पत्‍नी भी टैक्सपेयर्स हैं तो वो भी अपनी व्यक्तिगत आमदनी से पीपीएफ खाते में 1.50 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकती हैं. इस पर उन्हें भी टैक्स छूट मिलेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें अपना व्यक्तिगत इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना होगा.

Tags: Income tax, Income tax exemption, PPF

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर