• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • शेड्यूल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक 30 सितंबर तक जारी रहेगी, घरेलू यात्री के लिए नई गाइडलाइंस जारी

शेड्यूल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक 30 सितंबर तक जारी रहेगी, घरेलू यात्री के लिए नई गाइडलाइंस जारी

दिल्‍ली एयरपोर्ट से कई फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल बदल दिए गए हैं.

दिल्‍ली एयरपोर्ट से कई फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल बदल दिए गए हैं.

DGCA ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक की अवधि 30 सितंबर तक बढ़ा दी है. साथ ही, सरकार ने घरेलू हवाई यात्रा के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. इंटरनेशनल उड़ानों को लेकर विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA-Directorate General of Civil Aviation ) ने नया आदेश जारी किया है. नए आदेश के मुताबिक, भारत से और भारत के लिए शेड्यूल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध की अवधी को बढ़ाकर अब 30 सितंबर 2020 कर दिया है. आपको बता दें कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स 23 मार्च से ही बंद हैं. विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया के विमान ही दूसरे देशों में जा रहे हैं. सरकार ने पिछले दिनों कुछ देशों के साथ एयर बबल के तहत भी उड़ानें शुरू की हैं.

    कोरोना की वजह से 2 महीने घरेलू उड़ानें बंद रखने के बाद सरकार ने 25 मई से फिर से शुरू करने की छूट दी थी, लेकिन शुरुआत में फ्लाइट में खाना देने की इजाजत नहीं दी गई थी. वहीं स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट्स में दूरी के हिसाब से प्री-पैक्ड खाना और स्नैक्स दिए जा रहे थे.

    डीजीसीए (DGCA-Directorate General of Civil Aviation) का आदेश- कोरोना वायरस महामारी के प्रसार में कमी न आने और इसकी रोकथाम के लिए अभी तक कोई प्रभावी दवा या ईलाज न मिलने की स्थिति में भारत सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर आगामी 30 सितंबर तक रोक जारी रखने का निर्णय लिया है. हालांकि गृह मंत्रालय द्वारा स्‍वीकृत उड़ानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा. इसी प्रकार ऑल कार्गो उड़ान भी इस प्रतिबंध से बाहर रहेंगे.

    घरेलू हवाई यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस- कोरोना के बीच सरकार ने एयरलाइंस को फ्लाइट में खाना सर्व करने की इजाजत दे दी है. लेकिन, मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से सख्ती से निपटा जाएगा. डीजीसीए ने एयरलाइंस से कहा है कि कोई पैसेंजर मास्क नहीं पहने तो अपने हिसाब से फैसला लेकर उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकते हैं. यानी उसकी हवाई यात्रा पर कुछ समय के लिए रोक लगाई जा सकती है.



    (1) डोमेस्टिक फ्लाइट में पैक्ड स्नैक्स, खाना और बेवेरेजेज दिए जा सकेंगे. इंटरनेशनल फ्लाइट में गर्म खाना दे सकेंगे.

    (2) घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में एयरलाइंस को सिंगल यूज ट्रे, प्लेट्स और कटलरी इस्तेमाल करनी होगी.
    (3) खाना-पीना देने से पहले क्रू मेंबर को हर बार ग्लव्ज बदलने होंगे.
    (4) फ्लाइट में यात्रियों के मनोरंजन की छूट होगी, लेकिन उन्हें डिस्पोजेबल ईयरफोन या डिसइन्फेक्टेड हेडफोन देने होंगे.
    (5) कोई पैसेंजर मास्क पहनने के मना करेगा तो एयरलाइंस उसका नाम नो-फ्लाई लिस्ट में डाल सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज