लाइव टीवी

International Flights शुरू करने की तैयारी में सरकार, अगस्त से पहले भर सकती हैं उड़ान: हरदीप सिंह पुरी

hindi.moneycontrol.com
Updated: May 23, 2020, 8:37 PM IST
International Flights शुरू करने की तैयारी में सरकार, अगस्त से पहले भर सकती हैं उड़ान: हरदीप सिंह पुरी
अगस्त से पहले International Flights शुरु करने की तैयारी में सरकार- पुरी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि अगस्त-सितंबर के पहले अंतराष्ट्रीय उड़ाने (International Flights) फिर शुरू हो जाएंगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि अगस्त-सितंबर के पहले अंतराष्ट्रीय उड़ाने (International Flights) फिर शुरू हो जाएंगी. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि हमारा प्रयास होगा कि हम इस अवधि से पहले ही पूरी तरह से ना सही तो कुछ मात्रा में ही अंतराष्ट्रीय उड़ाने शुरू कर दें. ये बातें सिविल एविएशन मिनिस्टर ने आज फेसबुक पर चले एक प्रश्नोत्तर सेशन के दौरान कहीं.

बता दें कि COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारत में 22 मार्च से ही अंतराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गई थी. उसके बाद देश में घोषित लॉकडाउन के साथ ही घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई थी. अब 25 मई से देश भर में घरेलू उड़ाने शुरू होने जा रही हैं.

ये भी पढ़ें:- 10 फीसदी से ज्यादा भी कर सकते हैं EPF में योगदान, जानिए CTC और पेंशन पर क्या होगा असर



विदेशों में फंसे भारतीय को देश में लाने के लिए पहले से ही चलाई जा रही है फ्लाइट्स



घरेलू उड़ानों के शुरू होने के ऐलान के बाद ही सोशल मीडिया के जरिये सिविल एविएशन मिनिस्टर से लगातार ये सवाल किए जा रहे थे कि अंतराष्ट्रीय उड़ानें कब से शुरू होंगी. गौरतलब है कि देश में घोषित लॉकडाउन और विदेशी उड़ानों पर प्रतिबंध के चलते बड़ी संख्या में भारतीय विदेशों में फंसे हुए हैं. विदेश में फंसे भारतीयों को देश में लाने के लिए चल रहे वंदे भारत मिशन का दूसरा चरण चालू है.



इस मिशन के पहले 25 दिन में लगभग 50000 भारतीय वापस आए
हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इस मिशन के पहले 25 दिन में लगभग 50000 भारतीयों को वापस लाया जायेगा. पूरी दुनिया में करीब 1.9 लाख भारतीयों ने वंदे भारत मिशन के तहत देश वापस आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है. वंदे भारत मिशन के तहत संचालित की जा रही उड़ानें अभी तक एयर इंडिया और उसकी एक इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस की तरफ से संचालित की जा रही हैं. हाल ही में इंडिगो पहली ऐसी प्राइवेट एयरलाइन बनी है जो इस मिशन में शामिल हुई है. वंदे भारत मिशन के पहले चरण के तहत 64 फ्लाइट संचालित की गई जबकि दूसरे चरण में 149 फ्लाइट होगी.

ये भी पढ़ें:- हवाई यात्रा करने के बाद घर की जगह क्या क्वारंटाइन करना होगा? सरकार ने दिया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 3:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading