Home /News /business /

IMF चीफ ने कहा- मंदी की ओर बढ़ रही वैश्विक अर्थव्यवस्था, 80 से अधिक देशों ने मांगी मदद

IMF चीफ ने कहा- मंदी की ओर बढ़ रही वैश्विक अर्थव्यवस्था, 80 से अधिक देशों ने मांगी मदद

आईएमएफ चीफ क्रिस्टिलीन जॉर्जिवा की चेतावनी- बर्बाद हो जाएगी दुनिया.

आईएमएफ चीफ क्रिस्टिलीन जॉर्जिवा की चेतावनी- बर्बाद हो जाएगी दुनिया.

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रमुख किस्टलीना जॉर्जीवा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) मंदी की ओर बढ़ रही है. इसके पहले एसबीआई ने अगले वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक ग्रोथ कम होने का अनुमान लगाया था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रमुख किस्टलीना जॉर्जीवा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है और विकासशील देशों की मदद के लिये बड़े पैमाने पर वित्त पोषण की जरूरत होगी.

    उन्होंने ऑनलाइन संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘यह साफ है कि हम मंदी में प्रवेश कर रहे हैं. मौजूदा स्थिति 2009 में वैश्विक वित्तीय संकट से ज्यादा खराब है.’’ जॉर्जीवा ने कहा कि दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां अचानक से ठप होने के साथ उभरते बाजारों को 2,500 अरब डॉलर के वित्त पोषण की जरूरत होगी.

    हालांकि उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हमारा मानना है कि यह आंकड़ा कम है. अबतक 80 से अधिक देशों ने मुद्राकोष से आपात सहायता का आग्रह किया है.’’

    यह भी पढ़ें: बैंकों में जमा पैसों को लेकर RBI गवर्नर ने कहा- आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित

    भारत के आर्थिक ग्रोथ में गिरावट का अनुमान
    भारत की बात करें तो गुरुवार को ही भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि अगले वित्त वर्ष 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर तेजी से घटकर 2.6 प्रतिशत पर आ सकती है. SBI रिसर्च की रिपोर्ट इकोरैप के अनुसार 2019-20 में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर भी 5 प्रतिशत से घटकर 4.5 प्रतिशत रह सकती है. इसका कारण चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 2.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

    पहली तिमाही में गिरावट की आशंका
    रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘लॉकडाउन को देखते हुए हमारा अनुमान है कि देश की जीडीपी वृद्धि दर 2020-21 में 2.6 प्रतिशत पर आ सकती है. अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट की आशंका है, इससे कुल मिलाकर वृद्धि दर नीचे जाती दिख रही है.’’

    यह भी पढ़ें: RBI ने 3 महीने तक होम और कार लोन की EMI नहीं चुकाने की छूट दी

    Tags: Business news in hindi, Indian economy, International Monetary Fund

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर