Home /News /business /

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में दावा- दिल्ली-NCR में सस्ते हुए मकान, इन शहरों में बढ़े दाम

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में दावा- दिल्ली-NCR में सस्ते हुए मकान, इन शहरों में बढ़े दाम

दुनिया में 142वें स्थान पर काबिज दिल्ली-एनसीआर में मकान 0.7 फीसदी सस्ते हुए हैं.

दुनिया में 142वें स्थान पर काबिज दिल्ली-एनसीआर में मकान 0.7 फीसदी सस्ते हुए हैं.

नाइटफ्रैंक के ग्लोबल रेसिडेंशियल सिटीज इंडेक्स के मुताबिक, 2021 की तीसरी तिमाही में 4 शहरों हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद में मकान की कीमतें सालाना आधार पर बढ़ी हैं. दूसरी ओर देश के 8 प्रमुख शहरों में 4 शहरों बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर, पुणे और मुंबई में दाम में कमी आई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. इंटरनेशनल रियल एस्टेट कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक (Knight Frank) की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 8 प्रमुख शहरों में दिल्ली-एनसीआर में मकान सस्ते हुए हैं, जबकि हैदराबाद में दाम सबसे ज्यादा बढ़े हैं. 2021 की तीसरी तिमाही में 4 शहरों हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद में मकान की कीमतें सालाना आधार पर बढ़ी हैं. दूसरी ओर देश के 8 प्रमुख शहरों में 4 शहरों बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर, पुणे और मुंबई में दाम में कमी आई है.

    नाइट फ्रैंक के ग्लोबल रेसिडेंशियल सिटीज इंडेक्स के मुताबिक, दुनियाभर के 150 शहरों में 2021 की तीसरी तिमाही में मकानों की कीमतों में सालाना आधार पर 10.6 फीसदी की उछाल देखी गई. इस साल की तीसरी तिमाही में 150 में 93 फीसदी शहरों में कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

    ये भी पढ़ें- ITR 2021-22: टैक्सपेयर्स के लिए जानना जरूरी है ये 5 बदलाव, आईटीआर दाखिल करते समय रखें ध्यान

    हैदराबाद में तेजी से बढ़े दाम
    ग्लोबल रेसिडेंशियल सिटीज इंडेक्स के मुताबिक के मुताबिक, हैदराबाद में कीमतें सबसे ज्यादा 2.5 फीसदी बढ़ी हैं. इस बढ़ोतरी के साथ यह दुनिया के 150 शहरों की लिस्ट में 128वें स्थान पर है. चेन्नई 2.2 फीसदी वृद्धि के साथ दुनिया में 131वें और भारत में दूसरे स्थान पर है. दुनिया में 135वें स्थान पर काबिज कोलकाता 1.5 फीसदी बढ़ोतरी के साथ देश में तीसरे स्थान पर है. अहमदाबाद 0.4 फीसदी बढ़ोतरी के साथ वैश्विक स्तर पर 139वें और भारत में चौथे स्थान पर है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: NPS सब्सक्राइबर को साल में 4 बार मिलेगी निवेश पैटर्न बदलने की छूट, जानें नए नियम

    इन शहरों में घटे घर के दाम
    वहीं, बेंगलुरु में मकान पिछले साल से 0.2 फीसदी सस्ते हुए हैं. इस कमी के साथ यह दुनिया के 150 शहरों की लिस्ट में 140वें स्थान पर है और भारत में पांचवें स्थान पर है. दुनिया में 142वें स्थान पर काबिज दिल्ली-एनसीआर में मकान 0.7 फीसदी सस्ते हुए हैं और यह देश में  6वें स्थान पर हैं. दुनिया के 150 शहरों की लिस्ट में 144वें स्थान पर काबिज पुणे 1.5 फीसदी गिरावट के साथ भारत का 7वां शहर है. देश में आठवें स्थान पर काबिज मुंबई में मकानों के दाम 1.8 फीसदी घटे हैं.  इससे यह  वैश्विक स्तर पर 146वें स्थान पर पहुंच गया है.

    Tags: Real estate, Real estate market

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर