International Yoga Day 2020: योग का बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं लाखों, जानें कैसे?

International Yoga Day 2020: योग का बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाएं लाखों, जानें कैसे?
Yoga कराएगा हर महीने लाखों में कमाई, जानें कैसे?

अगर आप योग (Yoga) के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. आप भी योग के जरिए कमाई कर सकते हैं. हम आपको योग से जुड़े ऐसे तरीकों के बारे मे बताते हैं, जिनके जरिए आप अच्‍छी इनकम कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. 21 जून यानी आज छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) मनाया जा रहा है. इस बार का योग दिवस हर साल से थोड़ा अलग है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को घर पर अपने परिवार के साथ मनाने की अपील की गई है. योग (Yoga) अब शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का जरिया ही नहीं रहा, बल्कि यह एक इंडस्‍ट्री के तौर पर तब्‍दील हो चुका है. आपकी सेहत से जुड़ा ये फील्ड आपकी कमाई के लिए अच्छा विकल्प बन गया है. अगर आप योग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. आप भी योग के जरिए कमाई कर सकते हैं. हम आपको योग से जुड़े ऐसे तरीकों के बारे मे बताते हैं, जिनके जरिए आप अच्‍छी इनकम कर सकते हैं.

पहले लेने होंगे ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट
अगर आप योग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. देश में ऐसे कुछ बड़े इंस्‍ट्रीट्यूट हैं, जहां से आप इस तरह की ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट हासिल करके योग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

Yoga टीचर बनें 
योग से कमाई का सबसे पॉपुलर तरीका योग टीचर बनना है. आपकी ट्रेनिंग जितनी अच्‍छी रहेगी आप उतने ही बेहतरीन योग टीचर साबित होंगे. दरअसल योग टीचिंग ऐसा प्रोफेशन है, जहां आप शुरुआत में उतनी अर्निंग नहीं कर सकते हैं. हालांकि, अनुभव और फेम बढ़ने के साथ ही योग टीचर की कमाई के मौके भी बढ़ जाते हैं.



यह भी पढ़ें- सरकार ने शुरू की 50000 करोड़ की योजना, मजदूरों के पास 25250 रु कमाने का मौका

फिटनेस सेंटर खोलें
योग स्‍टूडियो और फिटनेस सेंटर मॉडर्न योग का अहम हिस्‍सा हैं. मेट्रो सिटी और विदेश में इसका काफी प्रचलन है. इसके लिए आपके अंदर टीचिंग के साथ ही मैनेज करने की भी बेहतर क्षमता होनी चहिए.

इतनी होगी कमाई
बतौर योग ट्रेनर आप ट्रेनिंग सेंटर खोलकर आराम से 20-30 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. वहीं, अगर ट्रेनर किसी के घर पर जाकर सिखाता है तो वहां की फीस और ज्यादा होती है. खास बीमारी से जूझ रहे मरीज को योग सिखाने पर प्रति माह करीब 50-60 हजार रुपये कमाया जा सकता है. काफी पुराने ट्रेनर तो महीने में 1-2 लाख तक कमा लेते हैं. आप अपना ट्रेनिंग सेंटर खोलने के साथ-साथ दूसरे के यहां नौकरी भी कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading