• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पीएनबी घोटाला: मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

पीएनबी घोटाला: मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

मेहुल चोकसी (फाइल फोटो)

बता दें कि चोकसी ने एंटीगुआ सरकार के कॉमनवेल्थ एग्रीमेंट के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. इस एग्रीमेंट के तहत भारत और एंटीगुआ में प्रत्यर्पण संधि न होने के बावजूद चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

  • Share this:
    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से हजारों करोड़ का लोन लेकर भागे मेहुल चाेकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है. सीबीआई की मांग पर इंटरपोल ने यह नोटिस जारी किया है. बता दें कि चोकसी ने एंटीगुआ सरकार के कॉमनवेल्थ एग्रीमेंट के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. इस एग्रीमेंट के तहत भारत और एंटीगुआ में प्रत्यर्पण संधि न होने के बावजूद चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

    भारत के साथ 2001 में एंटीगुआ के मंत्री ने यह करार किया था. इसे 'कॉमनवेल्थ कंट्रीज अमेंडमेंट ऑर्डर' के नाम से जाना जाता है. कॉमनवेल्थ देशों के साथ यह करार होने के बाद भारत और एंटीगुआ प्रत्यर्पण के दायरे में स्वतः आ जाते हैं. एंटीगुआ के अटॉर्नी जनरल ऑफिस ने यह जानकारी दी है. इस बाबत स्थानीय सरकार को पक्षकार बनाते हुए चोकसी की ओर से नोटिस जारी किया गया है.

    इसे भी पढ़ें :- मेहुल चोकसी ने बनाया बीमारी का बहाना, कहा- ED 3 महीने इंतजार करे या एंटिगा आ जा

    गिरफ्तार हो चुका है मेहुल चोकसी का साथी दीपक कुलकर्णी
    मेहुल चोकसी के साथी दीपक कुलकर्णी को हाल में कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया. दीपक कुलकर्णी हांगकांग से भारत आ रहा था, जिस समय उसे गिरफ्तार किया गया था. कुलकर्णी को पीएमएल एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों की मानें, दीपक ही हांगकांग में मेहुल चोकसी का पूरा बिजनेस संभालता था. यहां तक कि वह चोकसी की किसी फर्जी कंपनी का डायरेक्टर भी था. सीबीआई और ईडी की तरफ से दीपक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था, तभी से उसकी तलाश चल रही थी.

    इसे भी पढ़े :-पीएनबी घोटाला: मेहुल चोकसी का सहयोगी दीपक कुलकर्णी कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज