Home /News /business /

हर महीने 1000 रुपये की बचत पर मिलेंगे पूरे 12 लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम

हर महीने 1000 रुपये की बचत पर मिलेंगे पूरे 12 लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम

इस स्कीम में निवेश करने से होगा अच्छा मुनाफा

इस स्कीम में निवेश करने से होगा अच्छा मुनाफा

इस स्कीम में निवेश करने से आपको अच्छा मुनाफा भी मिल सकता है. सिर्फ 1000 रुपये हर महीने जमा करके 12 लाख रुपये से ज्यादा रुपये मिल सकते हैं.

    नई दिल्ली. अगर आप किसी बेहतर निवेश की तलाश में हैं जहां किसी भी प्रकार का कोई रिस्क न हो तो आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. PPF में निवेश करने पर रिस्क बिल्कुल भी नहीं है. इसकी वजह ये है कि इसे पूरी तरह से सरकार से संरक्षण मिला हुआ है. इसमें निवेश करने से आपको अच्छा मुनाफा भी मिल सकता है. बस आपको जरूरत है कि आप सावधानी पूर्वक निवेश करें.

    लंबी अवधि में निवेश कर PPF से बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. सिर्फ 1000 रुपये हर महीने जमा करके 12 लाख रुपये से ज्यादा रुपये मिल सकते हैं.

    क्या है ब्याज की दर?
    केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर में बदलाव करती है. ब्याज दर आमतौर पर 7 फीसदी से 8 फीसदी रहती है जो कि आर्थिक स्थिति को देखते हुए थोड़ी कम या बढ़ सकती है. मौजूदा समय में ब्याज दर 7.1 फीसदी है, जो सालाना तौर पर चक्रवृद्धि है. यह कई बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा है.

    ये भी पढ़ें: 1 बार प्रीमियम देने पर जिंदगीभर हर महीने मिलेंगे 12000 रुपये, जानिए क्या है LIC का ये खास प्लान?

    कितना करना होगा निवेश?
    PPF अकाउंट में आप कम से कम 500 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये हर साल निवेश कर सकते हैं. इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है. इसके बाद आप इन पैसों को निकाल सकते हैं या फिर हर 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.

    समझिए पूरा कैल्कुलेशन
    अगर आप PPF अकाउंट में हर महीने 1000 रु जमा करते हैं तो 15 साल में आपकी निवेश राशि 1.80 लख रुपये होगी. इस पर 1.45 लाख रुपये ब्याज मिलेगा. यानी मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 3.25 लाख रुपये मिलेंगे. अब अगर आप 5 साल और PPF अकाउंट को बढ़ाते हैं और हर महीने 1000 रु का निवेश जारी रखते हैं तो आपकी कुल निवेश राशि 2.40 लाख रुपये हो जाएगी. इस रकम पर 2.92 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह मैच्योरिटी के बाद आपको 5.32 लाख रुपये मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें: काम की बात: जानिए क्यों जरूरी है अपने बैंक खातों से जुड़ी जानकारी पत्नी और बच्चों को देना

    अगर आप 15 साल की मैच्योरिटी अवधि पूरी हो जाने के बाद इसे तीन बार 5 5 साल के लिए बढ़ाते हैं (कुल तीस साल) और हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं तो आपके द्वारा कुल निवेश की गई रकम 3.60 लाख रुपये हो जाएगी. इस पर 8.76 लाख रुपये ब्याज मिलेगी. इस तरह मैच्योरिटी पर कुल 12.36 लाख रुपये मिल जाएंगे.

    लोन की भी मिलती है सुविधा
    अगर आपने PPF में निवेश किया है तो इस अकाउंट पर लोन भी लेने की सुविधा मिलती है. लेकिन इसका फायदा उठआने के लिए अकाउंट खुलने के तीसरे या छठे साल में मिलेगा. PPF अकाउंट के 6 साल पूरे होने पर थोड़ा बहुत पैसे भी निकाल सकते हैं.

    Tags: Earn money, PPF, PPF account, Small Saving Schemes

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर