होम /न्यूज /व्यवसाय /केंद्र सरकार की इस स्कीम में सालाना जमा करें 1.5 लाख रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 1 करोड़, जानें कैसे?

केंद्र सरकार की इस स्कीम में सालाना जमा करें 1.5 लाख रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 1 करोड़, जानें कैसे?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) निवेश का एक बेस्ट ऑप्शन है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) निवेश का एक बेस्ट ऑप्शन है

PPF Crorepati Calculator: पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में सालाना 1,50,000 रुपये लगाकर आप 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई तरह की सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसमें पीपीएफ (Public provident fund) एक खास स्कीम हैं. इसमें पैसा लगाकर आप 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं. आप इसमें सिर्फ 500 रुपये से निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) निवेश का एक बेस्ट ऑप्शन है. आप इस स्कीम को किसी भी सरकारी बैंक, पोस्ट ऑफिस और प्राइवेट बैंक से ले सकते हैं.

    इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये और हर महीने अधिकतम 12,500 रुपये का निवेश किया जा सकता है. FD के अलावा कई छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले इस खाते में अच्छा रिटर्न मिलता है. पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है, लेकिन आप इसे 5-5 साल की अवधि में आगे बढ़ा सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: भारत की 10 सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हैं ये हस्तियां, किरण मजूमदार-शॉ समेत कई के नाम हैं लिस्ट में

    चेक करें कितना मिलेगा ब्याज?
    ब्याज दर की बात की जाए तो वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. बता दें हर साल मार्च के महीने में ब्याज का पेमेंट किया जाता है. इसके अलावा पीपीएफ में आप अपने नाम पर या किसी नाबालिग के अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं.

    जानें कैसे बना सकते हैं 1 करोड़ का फंड
    अगर हमें इस स्कीम से एक करोड़ रुपये इकट्ठा करना है तो हमें इस निवेश की अवधि 25 साल करनी होगी. तब तक 1.5 लाख रुपये सालाना जमा के हिसाब से 37,50,000 रुपये जमा हो चुके होंगे, इस पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से 65,58,012 रुपये का ब्याज बनेगा. वहीं मैच्योरिटी अमाउंट तब तक 1,03,08,012 रुपये हो चुकी होगी. बता दें कि पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है. 15 साल बात इस खाते को अगर आगे बढ़ाना है तो पांच-पांच साल के हिसाब से इस खाते को आगे के सालों के लिए बढ़ाया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: सिर्फ 20,000 में शुरू करें इस लकी पौधे की खेती, आराम से होगी 3.5 लाख की कमाई

    मिलता है टैक्स छूट का फायदा
    PPF केंद्र सरकार की एक स्कीम है. यही कारण है कि इसमें ​बेहतर​ रिटर्न के साथ कम जोखिम की गारंटी भी मिलती है. साथ ही उन्हें इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

    Tags: Business news in hindi, Central government, PPF, PPF account

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें