Home /News /business /

जानें वो 5 कारण कि आखिर क्यों ZebPay के साथ ही अपना क्रिप्टोकरेंसी का सफर शुरू करें

जानें वो 5 कारण कि आखिर क्यों ZebPay के साथ ही अपना क्रिप्टोकरेंसी का सफर शुरू करें

Cryptocurrency

Cryptocurrency

आइए, पहले समझते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या है. क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, एक कारोबार या कंपनी है जो ग्राहकों को क्रिप्टो एसेट खरीदने और उनका कारोबार करने की अनुमति देता है. एक्सचेंज अनिवार्य रूप से ग्राहक को पारंपरिक बैंक खातों या अन्य भुगतान विधियों जैसे यूपीआई (UPI) आदि से पारंपरिक मुद्रा जैसे भारतीय रुपया स्वीकार करके क्रिप्टो एसेट खरीदने की सुविधा देता है.

अधिक पढ़ें ...

    अगर कम से कम शब्दों में कहें, तो साल 2021 क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक दिलचस्प साल रहा है. इससे पहले हम सिर्फ़ एक ब्लॉकचेन प्लैटफ़ॉर्म के बारे में बात करते थे जो क्रिप्टोकरेंसी को मजबूती देता है, हालांकि इस साल एनएफ़टी (NFT) और मेटावर्स (metaverse) जैसे ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल भी सामने आया है, जिनकी मदद से आप क्रिप्टो से कारोबार कर सकते हैं और चीजें खरीद सकते हैं.

    अगर आप अभी भी नए जमाने के डिजिटल एसेट युग में शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस क्षेत्र में बहुत कुछ हो रहा है और ऐसे में FOMO यानी कि आपसे कुछ न कुछ छूट जाने की संभावना होना स्वाभाविक है. लेकिन ऐसा करने से पहले, आपको सबसे बुनियादी सवालों में से एक का जवाब देना होगा कि आप अपनी मेहनत की कमाई को किस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में लगाने जा रहे हैं. आपका यह अकेला फ़ैसला तय कर सकता है कि आपकी क्रिप्टोकरेंसी का सफर कितना अच्छी तरह आगे बढ़ेगा और वह भी एक से ज़्यादा तरीकों से.

    क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या है:
    आइए, पहले समझते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या है. क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, एक कारोबार या कंपनी है जो ग्राहकों को क्रिप्टो एसेट खरीदने और उनका कारोबार करने की अनुमति देता है. एक्सचेंज अनिवार्य रूप से ग्राहक को पारंपरिक बैंक खातों या अन्य भुगतान विधियों जैसे यूपीआई (UPI) आदि से पारंपरिक मुद्रा जैसे भारतीय रुपया स्वीकार करके क्रिप्टो एसेट खरीदने की सुविधा देता है.

    अगर आप ट्रेडिंग के लिए गलत एक्सचेंज का चुनाव करते हैं, तो क्रिप्टोकरेंसी ख़रीदना बेहद नुकसानदेह हो सकती है. शुक्र है, हमें सबसे अच्छे एक्सचेंज में से एक मिल गया है जिसका उपयोग आप भारत में अपने क्रिप्टो एसेट के सफर को शुरू करने के लिए कर सकते हैं, वह है ZebPay. यहां कुछ जानकारी दी गई है जो हमारे हिसाब से ZebPay को पसंदीदा एक्सचेंज बनाती हैं.

    ZebPay चुनने के मु्ख्य कारण:
    a. सरलता से एंट्री
    कई नए क्रिप्टो एसेट उपयोगकर्ताओं के बीच यह मिथक मौजूद है कि उन्हें एक पूरा कॉइन खरीदने की ज़रूरत होती है. हालिया बिटकॉइन की कीमतों को देखें, तो वर्तमान में एक सिक्के या ईथर के लिए 36.5 लाख रुपये पर ट्रेड करता है, जिसकी कीमत एक कॉइन के लिए लगभग 3 लाख रुपये है, यही वजह है कि यह लोगों के लिए यही क्रिप्टो एसेट लेने में रूकावट बनता है.

    उदाहरण के लिए, ZebPay के साथ, कोई भी अपनी पसंद के किसी भी क्रिप्टो में 100 रुपये के साथ निवेश करना शुरू कर सकता है. यह किसी नए को क्रिप्टो एसेट के बारे में पेचीदगियां सीखने, अस्थिरता का सामना करने और निवेश में आगे बढ़ने के लिए विश्वास हासिल करने की अनुमति देता है. बस अपने ZebPay वॉलेट में पैसा जमा करें, क्रिप्टो खरीदें और ZebPay की अनूठी विशेषताओं के साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ते हुए देखें जो सिर्फ़ आपको अपना होल्ड बनाए रखने के लिए रिटर्न पाने की अनुमति देता है.

    b. 60 से भी ज़्यादा क्रिप्टोकरेंसी के साथ अपना पोर्टफ़ोलियो बनाएं
    आज हजारों की संख्या में क्रिप्टो एसेट मौजूद हैं, भले ही हर समय सिर्फ़ कुछ ही के नाम आपकी ज़ुबान पर आते हैं. कुछ दूसरे ऐसे हैं जो सिर्फ़ स्कैम बनकर रह जाते हैं (स्क्विड गेम टोकन याद ही होगा?) उदाहरण के तौर पर एक अच्छे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज को सिर्फ़ शीर्ष 10 क्रिप्टोकरेंसी ही नहीं बल्कि इससे ज़्यादा विकल्प देने चाहिए, यही वजह है कि हम ZebPay की सलाह देते हैं. क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज आपको सिर्फ़ एक क्रिप्टो या 60 अलग अलग तरह के क्रिप्टो के पूल से चुनकर एक पोर्टफ़ोलियो बनाने की अनुमति देता है, जिससे आपको निवेश करने के लिए और ज़्यादा विकल्प मिलते हैं.

    c. क्रिप्टो पर अपनी पकड़ बनाएं और कमाएं
    अपने क्रिप्टो एसेट को सिर्फ़ ZebPay खाते में रखने के लिए अतिरिक्त रिटर्न पाएं. सिर्फ़ चुनिंदा क्रिप्टो पर ही 0.5% से 6% की सीमा तक दैनिक रिटर्न मिलता है. रिटर्न की गणना कस्टमर स्पॉट या ट्रेडिंग वॉलेट में शेष राशि पर और यहां तक कि लंबे समय से रूकी हुई (सेल) ऑर्डर पर भी की जाती है. कल्पना कीजिए कि आपका ZebPay खाता एक सामान्य बैंक खाते के तौर पर ही आपको इसमें सिर्फ़ क्रिप्टो को संग्रहित करने के लिए ब्याज देता है. हालांकि, यह हमारे लिए काफी हैरानी भरा है.

    d. लैंडिंग प्लैटफ़ॉर्म का लाभ उठाएं
    ZebPay की विशेष सुविधा आपको अपनी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज को उधार देने और अपने निवेश पर और भी ज़्यादा रिटर्न पाने की अनुमति देती है.

    अब, जानें कि यह कैसे काम करता है
    आप या तो ओपन टर्म के लिए या फ़िक्स्ड टर्म के लिए उधार देने का फैसला कर सकते हैं. पुराने होने के नाते, आप उस दिन लागू होने वाली अपनी क्रिप्टो एसेट पर रिटर्न अर्जित करेंगे. रिटर्न दैनिक आधार पर जमा किया जाएगा, और आप जब चाहें अपने खाते में अपनी होल्डिंग वापस करने का निर्णय ले सकते हैं.

    फ़िक्स्ड टर्म के तहत, आप अपने क्रिप्टो को 7 दिन, 30 दिन, 60 दिन या 90 दिन की अवधि के लिए उधार देना चुन सकते हैं, रिटर्न की दर आपके द्वारा चुनी गई अवधि के अनुसार बदलती रहती है. रिटर्न के साथ साथ आपकी होल्डिंग टर्म के अंत में आपके ट्रेडिंग वॉलेट में जमा कर दी जाएगी.

    सार में कहें, तो ये पारंपरिक बाज़ार में सावधि जमा खाते (फ़िक्सड डिपॉज़िट अकाउंट) के समान ही काम करते हैं, सिवाय इसके कि आप एसेट पर निश्चित रिटर्न अर्जित करते हैं जो समय के साथ मूल्य में भी बढ़ सकता है. अपने निवेश पर ज़्यादा रिटर्न पाने के लिए एक्सचेंज को अपना क्रिप्टो एसेट उधार देना एक और शानदार विशेषता है जो ZebPay को एक बढ़िया विकल्प बनाती है.

    e. 66% से भी ज़्यादा भारतीय निवेशकों का भरोसेमंद
    ZebPay भारत के सबसे पुराने एक्सचेंज में से एक है, जिसकी स्थापना 2014 में हुई थी. वास्तव में, क्रिप्टो इंफ़्लुएंसर Crypto Kanoon द्वारा किए गए एक सर्वे में, साल 2020 में, पता चला कि भारतीय निवेशकों के 2/3 (या 66.6%) ने अपना पहला बिटकॉइन ZebPay पर खरीदा.

    सबसे अहम कारकों में से एक यह तय करना है कि आप कौन सा क्रिप्टोकरेंसी प्लैटफ़ॉर्म चुनते हैं, जो एक्सचेंज के विश्वास और सुरक्षा पर भी आधारित होना चाहिए. इन दोनों मामलों में, आप ZebPay को क्रिप्टो एसेट की जागरूकता और प्रसार के हिसाब से अव्वल ही पाएंगे, खासतौर से इसके बेहतरीन प्लैटफ़ॉर्म और विशिष्ट विशेषताओं के साथ. सबसे ज़रूरी बात यह है कि एक्सचेंज पर देश के आधे से ज़्यादा क्रिप्टो निवेशकों द्वारा भरोसा किया जाता है कुछ ऐसा जो आपको Zebpay के साथ अपना खाता खोलते समय सुरक्षित महसूस कराए.

    बहुत सारी अच्छी बातों के साथ, हम आपको अपना खाता ZebPay पर खोलने और इसके कई उत्पादों और सुविधाओं का लाभ उठाने की सलाह दे सकते हैं. यहां अपना खाता खोलें.

    सोशल कॉपी अगर आप सोच रहे हैं कि आपको किस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के साथ अपना खाता खोलना चाहिए, तो हमारे पास आपके लिए सही समाधान है. ज़्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

    Tags: Crypto currency, Crypto Ki Samajh, Cryptocurrency

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर