लाइव टीवी

इस सरकारी स्कीम में बैंक FD से ज्यादा मिल रहा ब्याज, इतने महीने में रकम हो जाएगी दोगुनी

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 6:58 AM IST
इस सरकारी स्कीम में बैंक FD से ज्यादा मिल रहा ब्याज, इतने महीने में रकम हो जाएगी दोगुनी
आइए जानते हैं आखिर इस स्‍कीम में निवेश कैसे करेंगे. इसके बेनिफिट क्‍या हैं और कौन इसमें निवेश कर सकता है?

आइए जानते हैं आखिर इस स्‍कीम में निवेश कैसे करेंगे. इसके बेनिफिट क्‍या हैं और कौन इसमें निवेश कर सकता है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 6:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर कोई अपना पैसा ऐसी जगह लगाना चाहता है, जहां मुनाफा ज्यादा मिले और जल्द से जल्द उसका पैसा दोगुना हो जाए. अगर आप अपना पैसा डबल करना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्‍कीम आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है. यह स्‍कीम मात्र 113 महीने यानी 9 साल और 5 महीने में आपके पैसे को दोगुना कर देती है. इसमें बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज भी मिलता है. आइए जानते हैं आखिर इस स्‍कीम में निवेश कैसे करेंगे. इसके बेनिफिट क्‍या हैं और कौन इसमें निवेश कर सकता है?

क्या है किसान विकास पत्र?
किसान विकास पत्र (KVP) एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है. इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है. इस पर एक तय शुदा ब्‍याज मिलती है. ब्‍याज दर समय समय पर सरकार संशोधित करती रहती है. इसे देश भर में फैले पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. इसपर 7.6 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है.

इस सरकारी स्कीम में आपके पास नॉमिनेशन की भी सुविधा मौजूद होती है. एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है. एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है.



यह भी पढ़ें: PM Care Fund में घर बैठे ऐसे करें डोनेट, टैक्स छूट का भी फायदा



डिपॉजिट लिमिट
KVP में न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा. आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं. किसान विकास पत्र में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. आप अपने लिए या किसी भी नाबालिग या वयस्क के नाम से निवेश कर सकते हैं. अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम ढाई साल का इंतजार करना होगा.

कौन कर सकते हैं निवेश?
किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है. यह योजना नाबालिगों और जॉइंट अकाउंट होल्डर्स के लिए भी मैजूद है. यह योजना HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है.

मैच्योरिटी
इस स्कीम के नए नियम में बताया गया है कि मैच्योरिटी के समय तक इस अकाउंट में किया गया डिपॉजिट डबल हो जाएगा. किसी भी अकाउंट की मैच्योरिटी अवधि पहले डिपॉजिट के दिन से कुल 9 साल 5 महीने की होगी. मैच्योरिटी अमाउंट को फॉर्म-2 भरने के बाद इसे अकाउंट होल्डर के खाते में सीधे भेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI के बाद इस सरकारी बैंक ने दिया तोहफा, ब्याज दरों में की बड़ी कटौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 6:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading