• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • INVEST IN POST OFFICE SCHEMES KVP POTD NCE YOU WILL GET DOUBLE PROFIT KNOW HOW VARPAT

सेविंग स्कीम से कमाना चाहते हैं मोटी रकम तो यहां लगाएं पैसा, इतने महीने बाद सीधे डबल मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

इस स्कीम के जरिए हर महीने अच्छी आमदनी भी होती है. साथ में कई तरह की छूट भी दी जाती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आजकल कल हर कोई बेहतर भविष्य के लिए निवेश कर रहे हैं ताकि बाद में पैसों की दिक्कतें न हो. अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एक खास सेविंग स्कीम फायदेमंद हो सकती है. इस स्कीम के जरिए हर महीने अच्छी आमदनी भी होती है. साथ में कई तरह की छूट भी दी जाती हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि इन स्कीम के बारे में सब कुछ...

    किसान विकास पत्र (KVP)
    किसान विकास पत्र (kisan vikas patra ) भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है. किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है. इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है. इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होता है. अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय किया है. य​हां आपको निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा. अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें- 5 रुपये का ये नोट बेचकर कमाएं 30 हजार रुपये! फटाफट चेक करें डिटेल

    पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD)
    अगर आपको FD पर इससे ज्यादा चाहिए तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में पैसा निवेश करना सही रहेगा. इस खाते को आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 3 साल के निवेश में टाइम डिपॉजिट पर 5.5 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल रहा है. अगर पांच साल के लिए करते हैं तो आपको 6.7 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. अगर आप मैच्योरिटी से पहले अपनी निवेश की हुई रकम को निकालते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाते जैसे ब्याज ही मिलेंगे. पांच साल के टाइम डिपॉजिट पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

    ये भी पढ़ें- आप भी समय से पहले निकाल रहे हैं PF का पैसा? तो होगा ये बड़ा नुकसान, जानिए क्यों?

    नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC)
    पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स यानी एनएससी (NSC) है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (national saving certificate) के तहत निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलता है. इसके साथ ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आयकर में भी छूट हासिल की जा सकती है. अधिकतम 1.5 लाख रुपये का टैक्स लाभ लिया जा सकता है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा. यह सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है.
    आपको बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक SBI फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 5.40% ब्याज दे रहा है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपको कहां निवेश करने पर ज्यादा फायदा होगा.