पूरा हो सकता है आपके करोड़पति बनने का सपना! बस करना होगा ये काम

पूरा हो सकता है आपके करोड़पति बनने का सपना! बस करना होगा ये काम
पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में लगातार 25 सालों तक निवेश कर करोड़पति बना जा सकता है. केंद्र सरकार इसपर सालाना 7.9 फीसदी की दर से ब्याज देती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 8:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नौकरीपेशा वाले हर शख्स की ख्वाहिश होती है कि वो करोड़पति बन सके. लेकिन, नौकरी से होने वाली मासिक आमदनी से यह संभव नहीं हो पाता. ऐसे में किसी अन्य विकल्पों के माध्यम से छोटे-छोटे निवेश की मदद से करोड़पति बना जा सकता है. आप स्मार्टसेविंग्स की मदद से करोड़पति बन सकते हैं. पोस्ट ऑफिस (Post Office) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) उन लोगों को करोड़पति बनने में मदद कर सकता है जो बिना किसी जोखिम के लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं.

कम जोखिम के साथ कर सकते हैं निवेश
PPF अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है. मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस स्कीम पर सालाना 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF की ब्याज दरों को रिवाइज करती है. इसमें निवेश करने वालों को सरकार की तरफ से उनकी रकम पर सुरक्षा भी मिलती है. आइए जानते हैं इसकी मदद से आप कैसे कारोड़पति बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दीवान हाउसिंग मामला: FD कराने वालों की बढ़ी टेंशन! सरकार ने दिए कंपनी की जांच के आदेश




पब्लिक प्रोविडेंट फंड



ऐसे बन सकते हैं करोड़पति
मौजूदा समय में 7.9 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर 25 साल के निवेश से 1.2 करोड़ रुपये जुटाया जा सकता है. इसके लिए ध्यान देने वाली बात है कि PPF खाते में आप सालाना 1.5 लाख रुपये से अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं. इसपर आपको निवेश, मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी पर रकम निकासी पर टैक्स छूट की सुविधा मिलती है. बीते कुछ सालों के आंकड़ों से पता चलता है कि PPF पर औसतन सालाना ब्याज करीब 8 फीसदी ही रहा है. आपको बता दें कि पीपीएफ अकाउंट को किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में खोला जा सकता है.

आसानी से ले सकेंगे लोन
PPF अकाउंट खोलने पर आपको कई तरह के लोन भी आसानी से मिल सकते हैं. आप PPF अकाउंट की मदद से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक साइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जिस दिन आपने अपना PPF अकाउंट खोला है, उसके ठीक एक साल के बाद आप लोन ले सकते हैं. आपको ये भी ध्यान देना होगा कि यह योग्यता अकाउंट खोलने के दिन से 5 साल तक के लिए उपलब्ध होगी. लोन लेने के लिए सब्सक्राइबर्स को फॉर्म डी के साथ अपना पासबुक ले जाना होगा.

ये भी पढ़ें: SBI अलर्ट! इन लाखों खाताधारकों के लिए जरूरी है 30 नवंबर तक इस फॉर्म को जमा करना, नहीं तो अटक जाएगा खाते में पैसा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज