इस सरकारी स्कीम में पैसे लगाने पर मिलेगा 3.6 लाख का मुनाफा, जानें इसके बारे में सब कुछ

इस सरकारी स्कीम में पैसे लगाने पर मिलेगा 3.6 लाख का मुनाफा, जानें इसके बारे में सब कुछ
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

अगर आप नए फाइनेंशियल ईयर में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में टैक्स बचत के लिए एकमुश्त निवेश की सोच रहे हैं तो आप 5 अप्रैल से पहले यह काम कर लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2019, 10:40 AM IST
  • Share this:
अगर आप नए फाइनेंशियल ईयर में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में टैक्स बचत के लिए एकमुश्त निवेश की सोच रहे हैं तो आप 5 अप्रैल से पहले यह काम कर लें. वहीं PPF में इंस्‍टॉलमेंट में निवेश करना चाहते हैं तो हर महीने की 5 तारीख से पहले पैसा डालें. इस तरह अगर आप 15 साल तक हर साल पांच तारीख से पहले 1.5 लाख रुपये अपने PPF में जमा करते हैं आपको 3.6 लाख रुपये का अतिरिक्त रिटर्न मिलता है.

क्या कहता है नियम
PPF के नियमों के अनुसार, पीपीएफ पर ब्याज का कैलकुलेशन 5 तरीख से महीने के अंत तक जमा मिनिमम बैलेंस पर होता है. PPF जमा पर ब्याज हर महीने कैलकुलेट किया जाता है. लेकिन वित्त वर्ष के अंत में ही इसे क्रेडिट किया जाता है.

क्‍यों भरें हर माह की 5 तारीख से पहले इंस्‍टॉलमेंट
हर माह की 5 तारीख से पहले PPF का इंस्‍टॉलमेंट जमा कर देने पर उस महीने का ब्‍याज पहले से मौजूद और बाद में डाले गए दोनों तरह के अमाउंट को जोड़ कर मिलता है. इसकी वजह है कि ब्‍याज की कैलकुलेशन 5 तारीख खत्‍म होने से लेकर महीने की आखिरी तारीख के बीच मौजूद अमाउंट पर होती है.



ये भी पढ़ें: नए वित्त वर्ष में ऐसे डबल करें अपना पैसा, करना होगा बस ये छोटा सा काम

अगर साल में एक बार डाल रहे हों पैसा
अगर आप PPF में साल में केवल एक बार पैसा जमा करते हैं तो इसे भी अप्रैल माह की 5 तारीख से पहले जमा कर दें. इसकी वजह है कि भारत में वित्‍त वर्ष अप्रैल से मार्च काउंट होता है और बैंकों और पोस्‍ट ऑफिस की सेविंग्‍स स्‍कीम के ब्‍याज के लिए भी साल अप्रैल से मार्च ही काउंट होती है. इसलिए पूरे साल ब्‍याज का पूरा फायदा लेने के लिए सालाना अमाउंट को PPF में 5 अप्रैल से पहले जमा करना फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! ट्रेन टिकट बुकिंग पर इन यात्रियों को मिलेगा डबल फायदा, IRCTC के नए प्रोग्राम को जानें

टैक्स बचत की सुविधा
PPF टैक्स बचत के लिए निवेश का अच्छा विकल्प है. इसमें आपके द्वारा जमा किया अमाउंट तो टैक्‍स फ्री होता ही है, साथ ही ब्‍याज और मैच्‍योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री होती है. फिलहाल PPF पर ब्याज दर 8 फीसदी सालाना. इसमें सालाना 500 रुपये के न्‍यूनतम निवेश से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का अधिकतम निवेश किया जा सकता है.

PPF के ब्याज के गणित को कुछ इस तरह समझें
अगर आप अपने PPF अकाउंट में 5 अप्रैल से पहले 1.5 लाख रुपये की एकमुश्त राशि जमा करते हैं तो आपको अप्रैल से जून 2019 की तिमाही से पहले PPF पर 8 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज दिया जाता है. अप्रैल महीने के लिए ब्याज की गणना पांच अप्रैल तथा 30 अप्रैल के बीच खाते में जमा न्यूनतम रकम के आधार पर की जाती है. अगर किसी व्यक्ति ने 5 अप्रैल से पहले अपने PPF अकाउंट में 1.5 रुपये की रकम जमा की है और इस साल और कोई रकम जमा नहीं की है तो ब्याज की गणना इस तरह होगी. (1,50,000X8%)/12=1,000 रुपये. ब्याज की इस रकम को 12 से भाग दिया गया है, क्योंकि ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है. इस लिहाज से अप्रैल महीने में PPF अकाउंट पर 1,000 रुपये का ब्याज मिलेगा. इतनी ही राशि का ब्याज मई तथा जून के महीने में भी मिलेगा, क्योंकि साल की एक तिमाही के लिए ब्याज दर समान रहती है. इस लिहाज से तीन महीने में तीन हजार रुपये का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. इसे 15 सालों में मिलने वाले ब्याज की रकम से जोड़ें तो आपको 3.6 लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading