रेगुलर इनकम के लिए Saving Schemes में करें निवेश, जानें POMIS, SCSS, PMVVY या FD कौन दे रहा ज्यादा ब्याज?

Saving Schemes

Saving Schemes

Saving Schemes: आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका निवेश किया हुआ पैसा सुरक्षित रहे. साथ ही उसे उस पर अच्छा ब्याज मिले और निवेश पर रेगुलर इनकम मिलता रहे. निवेश पर रेगुलर इनकम की जरूरत सबसे अधिक वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 9:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका निवेश किया हुआ पैसा सुरक्षित रहे. साथ ही उसे उस पर अच्छा ब्याज मिले और निवेश पर रेगुलर इनकम मिलता रहे. निवेश पर रेगुलर इनकम की जरूरत सबसे अधिक वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को होती है. अच्छा रिटर्न पाने के लिए सीनियर सिटीजन प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना (PMVVY), सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS), पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) और विभिन्न बैंकों के फिक्स्ड डिपोजिट (FD) स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं. इन स्कीम्स में सीनियर सिटीजंस को मंथली या फिर 3 महीने पर इंटरेस्ट का भुगतान होता है, ताकि वरिष्ठ नागरिक अपना खर्च चला सकें. आइए जानते हैं इनमें से कौन सी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्याजदा ब्याज देती है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) - पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में सीनियर सिटीजन 5 साल टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं. इस पर अभी सालाना 6.6% ब्याज मिलता है औऱ इसमें इंटरेस्ट का भुगतान जमाकर्ताओं को हर महीने किया जाता है. इसमें कम से कम 1000 रुपये निवेश करना होता है. इस स्कीम में आप 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं और ज्वाइंट अकाउंट होल्डर 9 लाख रुपये तक जमा तक सकते हैं. इस स्कीम में जमाकर्ता 1 साल से पहले अपने पैसे नहीं निकाल सकते. प्रीमैच्योर विड्रॉअल करने पर कं इंटरेस्ट मिलेगा। वहीं 1 साल से 3 साल के अंदर अकाउंट बंद करने पर 2% पेनाल्टी और 3 साल से 5 साल के अंदर अकाउंट बंद करने पर 1% पेनाल्टी लगेगी.

ये भी पढ़ें- PPF में करें निवेश, टैक्स छूट के साथ मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें अन्य शानदार फायदे..



सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम (SCSS)- सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम के तहत बुजुर्ग नागरिक 5 साल तक के लिए पैसा जमा करा सकते हैं और इसे मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद 3 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है. SCSS में वरिष्ठ नागरिकों को 7.4% इंटरेस्ट मिलता है. इसमें इंटरेस्ट हर तीसरे महीने मिलता है. 60 साल से अधिक उम्र के लोग इनमें 1000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक जमा करा सकते हैं. इस योजना में पैसा जमा करने वालों को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. इस योजना के तहत प्रीमैच्योर अकाउंट बंद करने यानी 5 साल से पहले अकाउंट बंद करने पर पेनाल्टी लगती है, जो प्रिंसिपल अमाउंट का 1% से 1.5% तक हो सकता है.
ये भी पढ़ें- खुशखबरी: फ्रांस की ये बड़ी कंपनी इस साल भारत में करेगी 30,000 कर्मचारियों की हायरिंग, इन कंपनियों में भी बंपर नौकरी

प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना (PMVVY)- प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना के तहत 10 साल के लिए पैसे जमा किए दजा सकते हैं. इस साल जमाकर्ताओं को 7.4% की दर से ब्याज मिलेगा। यह 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए पेंशन स्कीम है जो 3 साल के लिए 4 मई, 2017 को लॉन्च किया गया था. अब इसकी अवधि को और 3 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. सीनियर सिटीजन 31 मार्च, 2021 तक इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस योजना के तहत साल के अंत में पेंशन मिलता है. हालांकि, जमाकर्ता चाहें तो हर महीने, या तिमाही या छमाही के साथ सालाना आधार पर इंटरेस्ट से सकते हैं. इस स्कीम के 3 साल पूरा हो जाने पर वरिष्ठ नागरिक जमा किए गए पैसे का 75% लोन के तौर पर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: अगर आप चेक-इन बैग के बिना हवाई सफर करते हैं तो मिलेगा सस्ता टिकट, जानिए DGCA ने क्या कहा?

बैंक फिक्स्ड डिपोडिट (Bank FD)- देश का लगभग हर बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर सिटीजंस स्पेशल एफडी स्कीम चला रही है. इसमें सीनियर सिटीजंस को आम ग्राहकों से कम से कम 0.5% अधिक ब्याज मिलता है. कुछ प्राइवेट बैंक 1% तक अधिक ब्याज देते हैं. ग्राहक बैंक में मिनिमम 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए FD करा सकते हैं. बैंक 1 साल से कम के FD पर जहां 4% के आसपास इंटरेस्ट देते हैं, वहीं 5 साल के FG पर औसतन 5.5% से 6% तक मब्याज मिलता है. कुछ प्राइवेट बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक FD पर 8% तक ब्याज देते हैं. बैंक FD पर इंटरेस्ट आप चाहें तो हर महीने ले सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज