लाइव टीवी

इस स्कीम में सेविंग अकाउंट से दोगुना मिल रहा मुनाफा, निवेश का है ये तरीका

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 9:59 AM IST
इस स्कीम में सेविंग अकाउंट से दोगुना मिल रहा मुनाफा, निवेश का है ये तरीका
इस स्कीम में मिलता है दोगुना तक रिटर्न

पैसे से पैसा बनाने के लिए निवेश में कई विकल्प हैं. इनमें से एक है लिक्विड फंड. इसमें एक साल में बैंक बचत खाते से करीब दोगुना रिटर्न मिलता है और इसमें से पैसे निकालना भी आसान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 9:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पैसे से पैसा बनाने के लिए निवेश में कई विकल्प हैं. ज्यादातर लोग बचत के लिए भी पैसे बचत खाते में रखते हैं. ज्यादातर बैंकों के सेविंग अकाउंट (Saving Accounts) पर 3.25 से 4 फीसदी के आस-पास ही सालाना ब्याज मिलता है. लेकिन एक स्कीम ऐसी भी है, जिसमें आपको बचत खाते की तरह ही सारी सुविधाएं मिलती हैं, वहीं इनमें जमा पैसों पर ब्याज भी करीब 8 फीसदी तक मिलता है. यानी बैंक के बचत खाते की तुलना में दोगुना ब्याज. इस अकाउंट से जब चाहें आप पैसे निकाल सकते हैं और जब चाहें इसमें जमा कर सकते हैं. हम यहां बात कर रहे हैं कि लिक्विड फंड (Liquid Funds) की. ये फंड आपको सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर के मुकाबले ज्यादा ब्याज देते हैं. साथ ही, इससे पैसा आसानी से निकाला जा सकता है. पिछले एक साल में ज्यादातर लिक्विड फंड योजनाओं (Liquid Fund Schemes) ने करीब 8 फीसदी तक मुनाफा दिया है, जो एफडी पर मिल रहे मौजूदा ब्याज दर से भी ज्यादा है. आगे जानें इस नए जमाने के अकाउंट के बारे में...

क्या हैं लिक्विड फंड?
लिक्विड फंड एक तरह के म्यूचुअल फंड हैं. ये गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट, ट्रेजरी बिल्स, कॉमर्शियल पेपर्स और दूसरे डेट इंस्टू्मेंट्स में निवेश करते हैं. ये ऐसे फंड होते हैं, जिनमें 91 दिन तक मेच्योरिटी पीरियड यानी छोटी अवधि के लिए भी निवेश किया जा सकता है. इनमें जोखिम भी तुलना में कम होता है. इनमें जोखिम भी कम होता है. इस फंड में सेविंग्स अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिल जाता है.

ये भी पढ़ें:-LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर! 31 जनवरी से बंद हो रहे हैं जीवन उमंग समेत ये 23 प्लान

ऐसे शुरू करें निवेश
अगर आप म्यूचुअल फंड में पहली बार निवेश कर रहे हैं तो फंड मैनेजर आपका केवाईसी तैयार करेगा. इसके बाद पहले महीने की किस्त के लिए एक चेक, ईसीएस के लिए ऑटो डेबिट फॉर्म और एक कॉमन फॉर्म भरवाया जाएगा. इसके साथ ही आपकी लिक्विड फंड में एसआईपी शुरू हो जाएगी. इसके बाद हर महीने आपके बैंक खाते से तय तारीख पर तय रकम कटती रहेगी. इस तरह का इनवेस्टमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है. अगर कोई चाहे तो वह इस योजना में एक से ज्यादा एसआईपी भी शुरू करवा सकता है.

कब करें लिक्विड फंड में निवेशइस फंड में निवेश सिर्फ तभी करना बेहतर होता है जब आपके पास सरप्लस अमाउंट हो. यानी जब आपकी कोई पॉलिसी मैच्योर हुई हो या आपको कहीं से कोई पैसा मिला हो और उस पैसे को कहीं और निवेश करने में वक्त हो, तो आप उस पैसे को लिक्विड फंड में डाल सकते हैं. अगर आपका पैसा कुछ समय के लिए खाली पड़ा हो तभी इसमें निवेश करना फायदेमंद होता है. ऐसे में अपने पैसे को सेविंग्स या करंट अकाउंट में रखने की बजाय उसे लिक्विड फंड में डाल दें.

ये भी पढ़ें: समय पर नहीं मिला घर तो SBI लौटाएगा पूरा पैसा, यहां चेक करें कौन उठा सकता है फायदा?

लिक्विड फंड स्कीम से पैसा निकालना आसान
किसी स्कीम से पैसा निकालना उस स्कीम के एग्जिट लोड पर निर्भर करता है. पहले तो लिक्विड फंड पर कोई एग्जिट लोड नहीं था. लेकिन हाल ही में इसमें कुछ बदलाव हुए हैं. इन स्कीम पर 7 दिन के बाद एग्जिट लोड ना के बराबर हैं. इसलिए जरूरत पर इनमें से पैसा निकालना बेहद आसान है. जरूरत पर लिक्विड फंड को एक दिन के अंदर ही कैश कराया जा सकता है. वैसे भी इसमें मेच्योरिटी पीरिएड कम रहने से जरूरत पड़ने पैसे निकाल सकते हैं. इसीलिए जानकार इसे सेविंग्स अकाउंट की तरह मानते हैं.

इन फंड्स ने दिए ज्यादा मुनाफा
एक साल के दौरान लिक्विड फंड्स में करीब 7 फीसदी तक मुनाफा मिला है. डीएसपी लिक्विड फंड में 6.46 फीसदी, इनवेस्को इंडिया लिक्विड फंड में 6.32 फीसदी, बीओआई एएक्सए लिक्विड फंड में 5.92 फीसदी तक रिटर्न मिला है, जो सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज से करीब दोगुना है.

ये भी पढ़ें:
छोटे टैक्सपेयर्स को मिल सकती है राहत, बजट में इस टैक्स को पूरी तरह हटा सकती है सरकार
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर