होम /न्यूज /व्यवसाय /Post Office: दिवाली पर इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपये से शुरू करें निवेश, मिलेगा शानदार रिटर्न

Post Office: दिवाली पर इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपये से शुरू करें निवेश, मिलेगा शानदार रिटर्न

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम.

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम.

रेकरिंग डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप अपनी सुविधा के अनुसार एक साल, 2 साल य ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इसे महज 100 रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं.
यदि कोई किस्त छूटती है तो 1 फीसदी की दर से जुर्माना देना होगा.
लगातार 4 किस्त न चुकाने पर अकाउंट बंद कर दिया जाता है.

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस कई तरह की सेविंग स्कीम चलाता है. इसकी कई ऐसी स्कीम हैं जो काफी पॉपुलर हैं. इन योजनाओं में निवेश करने पर किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं रहता है. पोस्ट ऑफिस की सेवाओं पर पूरे भारत का वर्षों से भरोसा रहा है. सरकार द्वारा समर्थित होने के कारण इसकी बचत योजनाएं बिलकुल जोखिम मुक्त होती हैं. लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं.

ऐसे ही आज हम यहां आपको पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में बता रहे हैं. इस स्कीम में निवेश करके आप शानदार रिटर्न हासिल कर सकते हैं. इस स्कीम में आप 100 रुपये लगाकर निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

हर 3 महीने पर मिलेगा ब्याज का पैसा
रेकरिंग डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप अपनी सुविधा के अनुसार 1 साल, 2 साल या उससे अधिक अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपकी निवेश की रकम सुरक्षित रहती है. इसमें निवेश की रकम पर हर 3 महीने पर ब्याज मिलता है. हर 3 महीने के अंत में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ ब्याज के पैसे आपके अकाउंट में जमा हो जाते हैं. मौजूदा समय में इस स्कीम में 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. बता दें, यह ब्याज दर एक अप्रैल 2020 से लागू है. केंद्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है.

ये भी पढ़ें – कमाना चाहते हैं मोटा मुनाफा? इस दिवाली इन 5 स्टॉक में लगाएं पैसा- होगा फायदा

लोन लेने की भी है सुविधा
इस स्कीम में एक साल के बाद जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लेने की भी सुविधा मुहैया कराई जाती है, जिसे ब्याज के साथ एकमुश्त रिपेमेंट किया जा सकता है. इतना ही नहीं इस अकाउंट को एक डाक घर से दूसरे डाकघर में ट्रांसफर भी किया जा सकता है. इसमें IPPB सेविंग अकाउंट के जरिए ऑनलाइन भी किश्त जमा कर सकते हैं.

5.8 फीसदी सालाना मिल रहा ब्याज
अगर आप हर महीने डाक घर की RD यानी रैंकरिंग डिपॉजिट में 10,000 रुपये जमा करते हैं तो आप एक साल में 1.20 लाख रुपये जमा करेंगे. तब इसके मैच्योरिटी पर 16.28 लाख रुपये मिलेंगे. पोस्ट ऑफिस की RD पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है. इस तरह से RD के जरिए आप लाखों रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं.

किस्त जमा नहीं करने पर…
इस स्कीम में यदि आप समय पर पैसे नहीं जमा करते हैं तो आपको इस पर पेनल्टी देनी पड़ती है. यह प्रत्येक 100 रुपये पर 1 रुपये होगी. कहने का मतलब ये हुआ कि अगर आप रैंकरिंग डिपॉजिट में कोई भी किस्त जमा नहीं कर पाते हैं, तो आपको 1 फीसदी जुर्माना भरना पड़ेगा. वहीं 4 बार किस्त न भरने पर आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.

Tags: Diwali festival, Earn money, India post, Post Office, Small Savings Schemes

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें