होम /न्यूज /व्यवसाय /

अटल बिहारी बाजपेयी के नाम से शुरू इस योजना में करेंगे निवेश तो चैन से कटेगा आपका बुढ़ापा

अटल बिहारी बाजपेयी के नाम से शुरू इस योजना में करेंगे निवेश तो चैन से कटेगा आपका बुढ़ापा

वित्त वर्ष 2022 के अंत तक इस योजना में 4.01 करोड़ लोग निवेश कर रहे थे.

वित्त वर्ष 2022 के अंत तक इस योजना में 4.01 करोड़ लोग निवेश कर रहे थे.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना में आपको हर महीने 5,000 रुपये तक पेंशन मिल सकती है. इसमें 18-40 वर्ष तक के लोग निवेश कर सकते हैं.

हाइलाइट्स

अटल पेंशन योजना में निवेश से हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये तक की पेंशन.
असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए है यह योजना.
इस योजना में 18-40 वर्ष के आयुवर्ग के लोग कर सकते हैं निवेश.

नई दिल्ली. बुढ़ापे में पेंशन एक प्रकार से आपके सहारे का काम करती है. यह आपको सम्मान से जीवन व्यतीत करने का रास्ता देती है. इसलिए लोग चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें एक सुनिश्चित पेंशन मिलती रहे. केंद्र सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की गई अटल पेंशन योजना इसमें आपकी बड़ी मदद कर सकती है. आप हर महीने छोटी-छोटी रकम जमा कर बड़ा पेंशन फंड तैयार कर सकते हैं. इस स्कीम में 18-40 वर्ष तक के लोग निवेश कर सकते हैं.

अटल पेंशन योजना में आपको कम-से-कम 20 साल पैसा जमा करना होगा. आपकी हर महीने की किस्त आपकी उम्र पर निर्भर करेगी. बहुत कम समय में अटल पेंशन योजना को काफी लोकप्रियता हासिल हो गई है. आपको बता दें कि यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू की गई थी. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं.

ये भी पढ़ें- WPI Inflation : थोक महंगाई में भी राहत, जुलाई में गिरकर 13.93 फीसदी पहुंची, सब्जियों और खाने-पीने की वस्‍तुओं के दाम घटे

कितनी मिलेगी पेंशन
सरकार ने पेंशन के लिए 5 स्लैब निर्धारित किए हैं. ये स्लैब हैं- 1,000, 2000, 3000, 4,000 और 5,000 रुपये मासिक. आपको इसी पेंशन स्लैब के मुताबिक अपना निवेश करना होगा. निवेश की रकम और आपकी उम्र निर्धारित करेगी कि आपको मैच्योरिटी के बाद कितनी पेंशन मिलनी है. अगर आप 5,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो 18 साल की उम्र से आपको हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे. अगर आप 25 साल की उम्र में निवेश शुरू कर 5,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने 376 रुपये जमा करने होंगे. 30 वालों को 577 रुपये, 35 साल वालों को 902 रुपये और 39 वर्षीय जमाकर्ताओं को 1318 रुपये जमा करने होंगे.

नियम में बदलाव
1 अक्‍टूबर, 2022 के बाद ऐसा कोई भी व्‍यक्ति इस योजना में निवेश नहीं कर सकेगा, जो इनकम टैक्‍स देता है. इस संबंध में 10 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 1 अक्टूबर को या इसके बाद जो आयकरदाता इस योजना के लिए अप्लाई करेगा अकाउंट खुलवाएगा, उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और खाते में जमा पेंशन का पैसा सब्‍सक्राइबर्स को लौटा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Bank FD : अब यह बैंक देगा फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ज्‍यादा ब्‍याज, ग्राहकों को मिलेगा 7.5% तक रिटर्न

कितने लोग जुड़े?
अब तक अटल पेंशन योजना से 4 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं. इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 में की थी. यह योजना खासतौर पर उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जो किसी अन्य सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. केवल 6 वर्षों में ही इस योजना ने 4 करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बना ली. 99 लाख तो केवल बीते वित्त वर्ष में इस योजना से जुड़े. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 के अंत तक इस योजना में 4.01 करोड़ लोग निवेश कर रहे थे. इनमें से 44 फीसदी महिलाएं थीं. वहीं, 45 फीसदी सब्सक्राइबर 18-25 वर्ष के आयुवर्ग के थे.

यूपीआई से भी करेंगे पेमेंट
अब अटल पेंशन योजना के खाताधारक यूपीआई के जरिए भी खाते में अंशदान कर सकेंगे. इससे पहले यह डिपॉजिट आईएमपीएस/ एनईएफटी/ आरटीजीएस के माध्यम से ही होता था. नई पेमेंट सेवा के शुरू होने से खाताधारकों को पेमेंट करने में ज्यादा सुविधा होगी क्योंकि यूपीआई के जरिए आप दिन के किसी भी समय भुगतान कर सकते हैं.

Tags: Atal Bihari Vajpayee, Atal pension, Pension fund, Pension scheme

अगली ख़बर