• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पीएम मोदी की तरह आप भी इस सरकारी स्कीम में लगा सकते हैं पैसा, 100 रुपये से करें शुरू, मिलेगा डबल फायदा

पीएम मोदी की तरह आप भी इस सरकारी स्कीम में लगा सकते हैं पैसा, 100 रुपये से करें शुरू, मिलेगा डबल फायदा

जाली नोट में भी पहली बार 'ऑप्टिकल वेरियबल इंक' का इस्तेमाल किया गया है.

जाली नोट में भी पहली बार 'ऑप्टिकल वेरियबल इंक' का इस्तेमाल किया गया है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) में 5 लाख रुपये से अधिक का निवेश किया है. NSC में निवेश पर FD से अधिक ब्याज (Interest rate on FD) के साथ-साथ टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

  • Share this:

    नई​ दिल्ली. बात जब निवेश और बचत की आती है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के पास इस मामले में दिखाने के लिए  कुछ अधिक नहीं है. लेकिन, थोड़े बहुत बचत के लिए ही सही, उन्होंने पोस्ट ऑफिस (Post Office Saving Schemes) की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) पर भरोसा दिखाया है. पिछले साल सितंबर माह में प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5,18,235 रुपये निवेश किया है. इसी सप्ताह केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Schemes) के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले का मतलब है कि अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के​ लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दर (Interest Rates on Small Saving Schemes) पिछली तिमाही के समान ही होगी, जोकि 7.9 फीसदी है.


    FD से बेहतर विकल्प
    5 साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) पर मिलने वाला ब्याज नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के मुकाबले कम होता है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) 5 साल की अवधि की FD  पर 6.25 फीसदी की दर से ब्याज देता है. प्राइवेट सेक्टर के HDFC Bank समान अवधि के लिए एफडी पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज देता है. ऐसे में यदि आप SBI  में 5 साल के लिए 1 लाख रुपये का एफडी कराते हैं तो आपको 1.35 लाख रुपये मिलेगा. इसी प्रकार एचडीएफसी बैंक में 1 लाख की एफडी पर 1.39 लाख रुपये ही मिल सकेगा. दूसरी ओर, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 1 लाख रुपये के निवेश पर आपको पांच साल बात 1.46 लाख रुपये मिलेगा. अगर आप 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इसपर आपको 2.92 लाख रुपये मिलेगा.


    ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, इस फेस्टिव सीजन सस्ते में खरीद सकते हैं घर




    पीएम मोदी की तरह आप भी एनएससी में कर सकते हैं निवेश



    कहां से खरीद सकते हैं नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)
    आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग स​र्टिफिकेट ले सकते हैं. NSC में 100 रुपये का निवेश 5 साल बाद बढ़कर 146 रुपये हो जाएगा. NSC में आप कम से कम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं. इसके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं तय है. NSC पर ब्याज दर सालाना हिसाब से कम्पाउन्ड होता है लेकिन, इसक भुगतान मैच्योरिटी पूरा होने के बाद ही होता है. एनएससी को कोई भी व्यस्क खरीद सकता है. बच्चों के लिए उनके माता-पिता भी इसे खरीद सकते हैं. मैच्योरिटी के बाद सब्सक्राइबर को ही भुगतान किया जाता है.


    NSC पर इनकम टैक्स छूट की सुविधा
    नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश की राशि पर आपको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. ऐसे में यदि आप ​किसी टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें आपको एफडी से बेहतर ब्याज के साथ-साथ टैक्स छूट का डबल लाभ मिल रहा है.


    ये भी पढ़ें: IDBI बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए अब कितना होगा एक साल में फायदा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज