अगर आपके बैंक खाते में है 442 रुपये, तो कोरोना में ऐसे मिलेगा लाखों रुपये का फायदा

pradhan mantri suraksha bima yojana

pradhan mantri suraksha bima yojana

pradhan mantri suraksha bima yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को वर्ष 2021-2022 में नवीनीकरण करने का फैसला किया गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. बैंक में खुला आपका खाता (Bank Account) ही अब आपका और आपके परिवार का पालनहार बनेगा. खासतौर से कोरोना (Corona) महामारी के इस वक्त में आपकी परेशानियों को दूर करेगा. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके बैंक खाते में 442 रुपये हों. 31 मई तक इतनी रकम का आपके खाते में होना जरूरी है. क्योंकि इसी रकम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का नवीनीकरण होगा. इसी के चलते बैंक खाता धारकों से अपील की जा रही है कि वो अपने बैंक खातों में 442 रुपये जरूर रखें.

330 और 12 रुपये से होगा 2021-2022 का नवीनीकरण

बैंक से जुड़े जानकारों की मानें तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को वर्ष 2021-2022 में नवीनीकरण करने का फैसला किया गया है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत खाते से 12 रुपये की सालाना किश्तें जमा होंगी. इसलिए कोराना महामारी जैसे इस संकटकाल में योजना का लाभ उठाने के लिए खाताधारक अपने खातों में जरूरी रकम 442 रुपये जरूर रखें.

बैंक अफसर बोले इन्हें मिलेगा इस योजना का फायदा
पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े अधिकारी एमएल गिडवाणी ने बताया कि सभी प्रदेश सरकार बीपीएल परिवार या फिर जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख रुपये से कम है तो 18-50 वर्ष की आयु के बीच कोरोना से मौत होने पर दो लाख रुपये की मदद दी जाएगी. वहीं केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत  31 मई 2021 के बाद नेचुरल डेथ और कोविड समेत सभी तरह की मौत के मामलों में एमएमपीएसवाई (मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना) और पीएमजेजेबीवाई (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना) के तहत दो-दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा.

Delhi-NCR में यहां ऑक्सीजन सिलेंडर संग मिल रही है कोरोना की दवाई

उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटरों पर आवेदन करना होगा. सर्विस सेंटर से फॉर्म भरने के बाद एक दस्तावेज मिलेगा, उसे बैंक में पहुंचकर अपने खाते से अपडेट कराना होगा.



प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कोविड समेत किसी भी हालत में मौत हुई है तो दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. हालांकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक्सीडेंटल होगा. इसमें किसी हादसे में डेथ होने पर ही दो लाख रुपये का बीमा कवर होगा. अगर उपभोक्ताओं को बीमा योजना में बदलाव कराना है तो वह संबंधित बैंक में जाए. बैंक में जिस बीमा योजना में कवर होना चाहते हैं उसका फॉर्म भरकर दे सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज