होम /न्यूज /व्यवसाय /Post Office की इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा अच्छा रिटर्न, डूबने का कोई चांस नहीं

Post Office की इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा अच्छा रिटर्न, डूबने का कोई चांस नहीं

लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं. (फोटो: न्यूज18)

लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं. (फोटो: न्यूज18)

अगर आप किसी सरकारी स्कीम में लंबे समय के लिए पैसा लगाना चाहते हैं और जोखिम से भी बचना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक बचत योजना है.
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है.
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में लगभग 113 महीनों में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा.

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस की कई तरह की स्कीमें (Post Office Scheme) हैं, जिसमें देश के लाखों लोग निवेश करते हैं. यहां निवेश करने पर किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं रहता है. इन योजनाओं में निवेश करने पर शानदार रिटर्न भी मिलता है. वहीं, कुछ योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD से ज्यादा ब्याज मिलता है. नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra – KVP) ऐसी ही तमाम योजनाएं हैं. इनमें निवेश करने पर सुरक्षित तरीके से अच्छा पैसा बनाया जा सकता है.

ऐसे में, अगर आप किसी सरकारी स्कीम में लंबे समय के लिए पैसा लगाना चाहते हैं और जोखिम से भी बचना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. कोई भी वयस्क नागरिक अपना अकाउंट इसमें खुलवा सकता है. आप चाहें तो इसमें 3 लोगों के नाम पर जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – आपने भी लगाया है इक्विटी फंड में पैसा? जानें कब निकलें पोर्टफोलियों से बाहर

केवीपी में निवेश पर दोगुने हो जाएंगे आपके पैसे
किसान विकास पत्र (केवीपी) भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक बचत योजना है. यह भारत सरकार की एक डबल मनी योजना है जहां आपको 6.9 फीसदी प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलता है और 124 महीनों (10 वर्ष और 4 महीने) में यह दोगुना हो जाता है. KVP में कम से कम 1,000 रुपये निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं. इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट नहीं है. आप कितने भी केवीपी खाते खोल सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (National saving certificate) पर 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है. NSC पर गारंटीड रिटर्न्स के साथ-साथ निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट भी मिलती है. इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल के लिए होती है. 5 साल की इस बचत योजना में निवेश पर करीब 10.59 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

टाइम डिपॉजिट स्कीम
पैसा डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट एक शानदार स्कीम है. इसमें 1 से 3 साल तक के टाइम डिपॉजिट पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है. इसमें निवेश करने पर आपका पैसा करीब 13 वर्षों में दोगुना हो जाएगा.

सुकन्या समृद्धि योजना
पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में मौजूदा समय में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस योजना में एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख और न्यूनतम 250 रुपए निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम पर सालाना कम्पाउंड इंटरेस्ट मिलता है. पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपका पैसा साढ़े नौ साल यानी 113 महीने में डबल कर देगी. वैसे इस योजना में निवेश करने के 21 सालों बाद मैच्योरिटी का लाभ मिलता है.

सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में लगभग 113 महीनों में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा. इस योजना में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा.

Tags: India post, Interest Rates, Money Making Tips, Post Office, Savings accounts, Small Saving Schemes

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें