होम /न्यूज /व्यवसाय /बिना घर खरीदे करें रियल एस्टेट में निवेश, प्रॉपर्टी से बनाना है पैसा ही पैसा, तो जान लें इन्वेस्टमेंट के 4 'स्मार्ट ऑप्शन'

बिना घर खरीदे करें रियल एस्टेट में निवेश, प्रॉपर्टी से बनाना है पैसा ही पैसा, तो जान लें इन्वेस्टमेंट के 4 'स्मार्ट ऑप्शन'

रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट के जरिए भी इस सेक्टर में निवेश किया जा सकता है.

रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट के जरिए भी इस सेक्टर में निवेश किया जा सकता है.

प्रॉपर्टी में निवेश दो तरीकों से किया जा सकता है. इनमें घर-प्लॉट या संपत्ति खरीदने के अलावा, बिना खरीदे भी अन्य माध्यमो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश से पहले सलाहकारों से संपर्क बढ़ाएं.
आरईआईटी, रियल एस्टेट फंड या मॉर्गरेज बॉन्ड भी निवेश के बेहतर विकल्प हैं.
कमर्शियल या रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदकर किराए पर देकर कमाई करें.

नई दिल्ली. आज के दौर में युवा समेत हर उम्र के लोगों के लिए निवेश के कई विकल्प हैं और प्रॉपर्टी में पैसा लगाना हर वर्ग की पहली पसंद है. कम उम्र में अचल संपत्ति में निवेश करना पैसा बनाने का एक स्मार्ट तरीका है. आवासीय और व्यावसायिक संपत्ति ने पिछले कुछ सालों में बहुत बेहतर रिटर्न दिए हैं. इसलिए प्रॉपर्टी में निवेश को लेकर लोगों की रूचि बढ़ी है. अपने करियर की शुरुआत करने वाले युवा भी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करके काफी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं.

प्रॉपर्टी में निवेश दो तरीकों से किया जा सकता है. इनमें घर-प्लॉट या संपत्ति खरीदने के अलावा, बिना खरीदे भी अन्य माध्यमों के जरिए निवेश करने की सुविधा है. आइये जानते हैं रियल एस्टेट में निवेश के बेहतर तरीके और कैसे करें इन्वेस्टमेंट की तैयारी…

निवेश सलाहकारों से बढ़ाएं संपर्क
रियल एस्टेट में निवेश से पहले आपको इस सेक्टर और प्रॉपर्टी की जुड़ी समझ होना जरूरी है. इसलिए रियल एस्टेट सलाहकार से संपर्क करना या अपने नेटवर्क को बढ़ाना एक अच्छा तरीका हो सकता है ताकि आपको समय-समय पर निवेश के नए अवसरों के बारे में जानकारी हासिल हो सके.

ये भी पढ़ें- घर खरीदना हुआ महंगा, जनवरी-सितंबर के दौरान 8 प्रमुख शहरों में 5% महंगे हुए घर

प्रॉपर्टी खरीदकर किराए से करें कमाई
घर खरीदना अचल संपत्ति में निवेश करने का सबसे सर्वोत्तम तरीका है. हालांकि, युवाओं के लिए घर खरीदने में सबसे बड़ी परेशानी डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त पैसा बचाना है. लेकिन, एक बार जब आप घर के मालिक हो जाते हैं, तो आप संपत्ति या उसके एक हिस्से को किराए पर देकर चीजों को आसान बना सकते हैं.

इसके लिए कई युवा निवेशक हाउस हैकिंग नामक रणनीति का उपयोग करना पसंद करते हैं, जिसमें उनके घर का उपयोग किराये की आय उत्पन्न करने के लिए भी किया जाता है ताकि आपके कुछ या सभी आवासीय खर्चों को ऑफसेट किया जा सके.

बिना प्रॉपर्टी खरीद ऐसे करें निवेश
घर या प्रॉपर्टी खरीदने के अलावा अचल संपत्ति में निवेश के कुछ अन्य विकल्प भी हैं जिनका युवा निवेशक लाभ उठा सकते हैं. ये आकर्षक और आसान है क्योंकि बहुत से युवाओं के पास घर खरीदने के लिए एकमुश्त पैसा नहीं होता है. आरईआईटी, रियल एस्टेट फंड या मॉर्गरेज बॉन्ड जैसे विकल्प आपको अच्छा रिटर्न प्रदान कर सकते हैं.

क्या है रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs)
आरईआईटी, स्पेशलाइज्ड बिजनेस है जो अचल संपत्तियों का स्वामित्व, संचालन, प्रबंधन और लाभ प्राप्त करते हैं. अधिकांश आरईआईटी स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार करते हैं, जिससे आप पूरी तरह से ऑनलाइन और कम पूंजी के साथ खरीदारी कर सकते हैं. एक रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) उन युवा निवेशकों के लिए बेहतर हैं जो पारंपरिक रियल एस्टेट लेनदेन के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहते हैं.

पोर्टफोलियो को करें डाइवर्सीफाई
युवा निवेशकों को कमर्शियल, रिटेल और रेजिडेंशियल अचल संपत्ति में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए. कमर्शियल रियल एस्टेट एसेट्स रिटर्न के मामले में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज को मात देने के लिए जाने जाते हैं.

रियल एस्टेट में निवेश से पहले रिसर्च करना जरूरी है इसलिए यहां इन्वेस्टमेंट करना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन अगर युवा जितनी जल्दी इसकी शुरुआत करेंगे, तो लंबी अवधि में उतना ही बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

Tags: Indian real estate sector, Investment and return, Real estate market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें