रोजाना 200 रुपये निवेश करके इतने सालों में बना सकते हैं 28 लाख रुपये, जानिए कैसे

investment

नई दिल्ली . हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप 200 रुपए रोजाना निवेश कर 20 साल बाद 28 लाख रुपए प्राप्त कर सकते हैं. यही नहीं इस पॉलिसी में 15,000 रुपए से ज्यादा की पेंशन भी दी जाती है. इस प्‍लान का नाम है जीवन प्रगति स्कीम (Jeevan Pragati Scheme).

  • Share this:
    नई दिल्ली . हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप 200 रुपए रोजाना निवेश कर 20 साल बाद 28 लाख रुपए प्राप्त कर सकते हैं. यही नहीं इस पॉलिसी में 15,000 रुपए से ज्यादा की पेंशन भी दी जाती है. इस प्‍लान का नाम है जीवन प्रगति स्कीम (Jeevan Pragati Scheme).
    शेयर मॉर्केट से कोई संबंध नहीं
    इस पॉलिसी में आप जितने का सम एश्योर्ड लेते हैं, उसमें प्रगति होती है और पॉलिसी के अंत तक सम एश्योर्ड लगभग दो गुने तक जाता है. यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है. इस वजह से इस पॉलिसी का शेयर मॉर्केट से कोई संबंध नहीं है. इस प्लान में कम अवधि में निवेश कर पॉलिसीधारक को कई फायदे मिलते हैं. यह एंडोमेंट प्लान है, जो एक ही समय पर आपको सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करता है.

    यह भी पढ़ें- Bank privatisation: इस बैंक में सरकार 26% हिस्सेदारी बेचेगी, बैंक का मैनेजमेंट प्राइवेट हाथों में चला जाएगा

    पॉलिसी की खासियत
    पॉलिसी में हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है. पहले पांच वर्ष सम इंश्योर्ड उतना ही रहता है. इसके बाद छठवें से 10वें वर्ष तक ये 25% से बढ़कर 125% हो जाता है.

    उसी प्रकार ये 11वें वर्ष से 15वें वर्ष के लिए सम इंश्योर्ड का 150% हो जाता है और 16वें वर्ष से 20वें वर्ष के लिए सम इंश्योर्ड बेसिक सम इंश्योर्ड का 200% हो जाता है.

    यह भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला से जानिए बाजार में तेजी कायम रहेगी या होगा बड़ा करेक्शन, कोरोना third wave पर कही ये बात

    यानी आप 2 लाख सम इंश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं तो पहले पांच वर्ष में डेथ बेनिफिट के लिए कवरेज 2 लाख, 6 से 10 वर्ष के लिए कवरेज 2.50 लाख, 11 से 15वें वर्ष के लिए कवरेज 3 लाख और 16 से 20वें वर्ष के लिए कवरेज 4 लाख रुपये हो जाएगा.

    यानी सम इंश्योर्ड डबल हो जाता है. इसके तहत एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा.

    प्रीमियम की जानकारी

    इस प्लान के तहत 15 लाख के सम एश्योर्ड और 200 रुपये रोजाना के निवेश पर आपको 20 साल बाद करीब 28 लाख रुपये का फंड मिल पाएगा.

    इसमें कम या ज्यादा हो सकता है. इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि किसी शख्स ने 30 साल की उम्र में एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में प्रीमियम देना शुरू किया, तो सालाना करीब 73,898 रुपये का प्रीमियम देना होगा, जो एक दिन के हिसाब से 202 रुपये बैठता है.

    50वें वर्ष में आपने जो प्रीमियम भरा है वो रकम, लॉयल्टी बोनस और एडिशनल बोनस मिलाकर ये रकम करीब 28 लाख रुपये के आसपास बनती है.

    ये है योग्यता:
    - न्यूनतम उम्र: 12
    - अधिकतम उम्र: 45
    - मैक्सिमम मैच्योरिटी उम्र: 65
    - प्रीमियम पे मोड: वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, मासिक
    - ग्रेस पीरियड 15 से 30 दिन का मिलता है
    - पॉलिसी टर्म: 12 से 20 साल
    - मिनिमम सम एश्योर्ड: 1,50,000
    - मैक्सिमम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं
    - लोन सुविधा: तीन साल बाद
    - पॉलिसी को तीन साल बाद सरेंडर कर सकते हैं
    - पॉलिसी लैप्स होने के दो साल के अंदर बकाया प्रीमियम भर कर रिवाइव कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.