एक साल में आप कमा सकते हैं 5 लाख रुपये! जानिए इसके लिए कैसे करें प्लानिंग?

एक साल में 5 लाख रुपये कमाने का मतलब है कि आपको हर महीने करीब 41,666 रुपये कमाने होंगे.

एक साल में 5 लाख रुपये कमाने का मतलब है कि आपको हर महीने करीब 41,666 रुपये कमाने होंगे.

पैसा कमाना (Earn Money) भला कौन नहीं चाहता होगा. अगर आप भी एक साल में पांच लाख रुपये कमाना चाहते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले निवेश की सही प्लानिंग (Investment planning) करनी होगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. पैसा कमाना (Earn Money) भला कौन नहीं चाहता होगा. अगर आप भी एक साल में पांच लाख रुपये कमाना चाहते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले निवेश की सही प्लानिंग (Investment planning) करनी होगी. बता दें कि एक साल में 5 लाख रुपये कमाने का मतलब है कि आपको हर महीने करीब 41,666 रुपये कमाने होंगे. तो आइए, हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि दोनों ही मामलों में किस तरह से एक साल के अंदर आप पांच लाख रुपये कमा सकते हैं.

डेली कमाना होगा 1,666 रुपये

हर कोई पैसे कमाना चाहता है. लेकिन उसके मन में उसके लिए कुछ न कुछ रहता है कि वह किस तरह से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए और बचाए. एक साल में पांच लाख रुपये कमाने का मतलब है कि आपको एक माह में 41,666 रुपये कमाना होगा. यानी हर रोज आपको 1,666 रुपये कमाने पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- रिकाॅर्ड लेवल से 9,000 रुपये सस्ता हुआ सोना! इस हफ्ते कीमतों में लगातार आई गिरावट! जानें क्या रह गए भाव?
स्टॉक मार्केट में लगाएं पैसा

अगर आप अपने निवेश पर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके पास स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश करने का विकल्प है. जिसमें आप एक साल में कम से कम 15 फीसदी तक मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप स्टॉक मार्केट के ऊपर जाने से पहले ही अपना पैसा निकालना चाहते हैं तो वहां पर आपको ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा. अगर 15 फीसदी की दर से रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको स्टॉक मार्केट में कम से कम 30 लाख रुपये निवेश करना होगा.

म्युचुअल फंड्स में करें निवेश



आप म्युचुअल फंड्स (Mutual Funds) में भी निवेश कर सकते हैं. सभी म्युचुअल फंड्स पर आपको 10-12 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है. अगर आप एक साल में इसके जरिए पांच लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो आपको 43-46 लाख रुपये म्युचुअल फंड्स में लगाने पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- 33 साल का यह शख्स Dogecoin में पैसा लगाकर 4 महीने में ही बन गया करोड़पति! जानें सक्सेस ट्रिक

FD में कर सकते हैं निवेश

आप एफडी (FD)में भी निवेश करके पैसे बना सकते हैं, लेकिन ज्यादातर बैंक 5-7 फीसदी सालाना रिटर्न दे रहे हैं. ऐसी स्थिति में अगर आप एक साल में पांच लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो आपको 60-70 लाख रुपये निवेश करना होगा.अब इसकी तुलना करते हुए कि आपको कहां पर ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. आप इसकी गणना कर सकते हैं कि एक साल में पांच लाख रुपये कमाने के लिए कितने पैसों का निवेश करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज