लाइव टीवी
Elec-widget

रोजाना 22 रुपये खर्च कर आजीवन हर महीने पा सकते हैं ₹8 हजार, सरकार की है स्कीम

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 5:44 AM IST
रोजाना 22 रुपये खर्च कर आजीवन हर महीने पा सकते हैं ₹8 हजार, सरकार की है स्कीम
इन दो सरकारी स्कीम का उठाएं फायदा

आइए जानते हैं कैसे रोजाना 22 रुपये बचाकर आप आजीवन हर महीने 8 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 5:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अक्सर लोग आमदनी कम होने से बचत नहीं कर पाते और भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं. ऐसे में आप सरकारी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, जिससे भविष्य में एक तय इनकम होती रहे. सरकार ने कमजोर आय वर्ग को देखते हुए ऐसी दो पेंशन योजनाएं चलाई हैं, जिसमें अलग-अलग परिवार के सदस्य शामिल हो सकते हैं. इनमें एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है और दूसरी पीएम श्रम योगी मान-धन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan) है. इन दोनों योजनाओं से पति और पत्नी अलग-अलग जुड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे रोजाना 22 रुपये बचाकर आप आजीवन हर महीने 8 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं.

क्या है अलट पेंशन योजना- अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार से गारंटी प्राप्‍त पेंशन योजना है, जो पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जा रही है. भारत सरकार इसके तहत मिलने वाले पेंशन से जुड़े लाभों की गारंटी देती है. इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए. इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. इसके तहत कम से कम 1,000 रुपये मासिक और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 18 साल से 40 साल की उम्र के लोगों को इसके लिए अलग-अलग अंशदान करना होगा.

ये भी पढ़ें: साल के 365 दिन खुला रहता हैं ये बैंक, 24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं लेनदेन

पीएम श्रम योगी मान-धन योजना- प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन (PMSYM) पेंशन योजना में सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है. इससे कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कामगर जुड़ सकता है, जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच हो. साथ ही किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो. योजना के तहत मामूली अंशदान पर 3,000 रुपये मंथली पेंशन का प्रावधान है. इसके लिए 18 साल से 40 साल के उम्र के लोगों को 55 रुपये से 200 रुपये महीने तक योगदान करना होता है. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है.

ऐसे होगा हर महीने 8 हजार का इंतजाम- अगर पति अटल पेंशन योजना (APY) से 30 की उम्र में 5000 रुपये महीने की पेंशन के लिए जुड़ता है तो उसे महीने का अंशदान 577 रुपये करना होगा. वहीं, पत्नी को 27 की उम्र में 3000 रुपये प्रति माह पेंशन के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) से जुड़ने के लिए महीने का 90 रुपये योगदान करना होगा. इस लिहाज से मंथली कुल योगदान 660 रुपये होगा. यह प्रति दिन के हिसाब से यह राशि 22 रुपये होगी.

दोनों को यह निवेश 60 साल की उम्र पूरा होने तक करना होगा. इस लिहाज से पति की उम्र 60 साल पूरी होने पर उसे 5,000 रुपये मंथली पेंशन मिलने लगेगी. जिसके बाद पत्नी को 3 साल तक हर महीने 90 रुपये के हिसाब से ही अंशदार करना होगा. 3 साल बाद उसे भी 3 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. यानी दोनों को मिलाकर महीने का 8000 रुपये आजीवन मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! ऐसे बुक करेंगे ट्रेन टिकट तो सस्ता होगा रेल का सफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 5:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com