Home /News /business /

कार खरीदने के लिए अब नहीं लेना पड़ेगा Loan, बस करना होगा ये काम

कार खरीदने के लिए अब नहीं लेना पड़ेगा Loan, बस करना होगा ये काम

कम बजट में पुरानी कार खरीदना भी अच्छा ऑप्शन है (फाइल फोटो)

कम बजट में पुरानी कार खरीदना भी अच्छा ऑप्शन है (फाइल फोटो)

Purchase Car Without Loan : लंबे समय तक पैसे जुटाने की जगह योजना बनाकर निवेश करते हैं तो कम समय में ही कार खरीदने के लिए फंड बना सकते हैं. इसके लिए एसआईपी बेहतर तरीका है.

नई दिल्ली. अगर आप नई कार खरीदना (Buy Car) चाहते हैं या पुरानी कार को नई में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए अब बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थाओं से लोन (Loan) लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आम तौर पर नई कार खरीदने के लिए लोग लोन लेते हैं या लंबी अवधि तक पैसे जोड़ते हैं. इसके अलावा, एक तीसरा विकल्प है, जिसकी मदद से आप बिना लोन लिए कार खरीद सकते हैं.

तीसरे विकल्प के तहत लंबे समय तक पैसे इकट्ठा करने की जगह योजना बनाकर निवेश करते हैं तो कम समय में ही कार खरीदने के लिए पैसे जुटा सकते हैं. इसके लिए एसआईपी (SIP) बेहतर तरीका है. इसमें हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर कार खरीदने लायक रकम जुटा सकते हैं.

खरीदनी है 5 लाख की कार तो ऐसे करें तैयारी
अगर आप 5 लाख रुपये तक की कोई खरीदना चाहते हैं तो बस हर महीने आपको 5000 रुपये बचाने होंगे. अगर सालाना आधार पर बचत को 10 फीसदी और बढ़ा देते हैं तो कुछ ही महीनों में आप अपनी कार का मालिक बन सकते हैं. अगर योजना बनाकर ऐसा करते हैं तो कार खरीदने के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- 1 फरवरी को सुबह 11 नहीं शाम 4 बजे पेश होगा बजट! जानें क्या है इस खबर की सच्चाई?

समझें पूरा गणित
अगर आप एसआईपी के जरिये हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं और इसमें हर साल 10 फीसदी रकम बढ़ाते जाते हैं तो 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 60 महीने में 5 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा कर 3 लाख रुपये तक बचाते हैं तो पांच साल में बिना लोन लिए कार खरीद सकते हैं. अगर आप किसी योजना में निवेश की बजाय पैसे इकट्ठे करते तो इतनी जल्द कार खरीदने के पैसे नहीं जुटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PMC बैंक का यूनिटी स्मॉल फाइनेंस में हुआ मर्जर, जानें ग्राहकों के पैसे का क्या होगा

10 लाख की कार खरीदनी है तो
अगर आप 10 लाख रुपये तक की कोई कार खरीदना चाहते हैं तो 90 महीने तक हर माह 5000 रुपये का निवेश एसआईपी के जरिये करना होगा. इसके साथ ही अपने निवेश में हर साल 10 फीसदी की बढ़ोतरी करनी होगी. सालाना 12 फीसदी के रिटर्न के आधार पर आप 90 महीने में 1010842 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.

Tags: Auto, Four Wheeler Auto, Investment, Saving

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर