होम /न्यूज /व्यवसाय /Investment Tips : FD में सुरक्षित निवेश के साथ साथ हैं बहुत सारे फायदे , जानिए पूरा डिटेल

Investment Tips : FD में सुरक्षित निवेश के साथ साथ हैं बहुत सारे फायदे , जानिए पूरा डिटेल

 एफडी एक गारंटी जैसा होता है. लिहाजा इसके बदले कई सारे बैंक एफडी के आधार पर ओवरड्राफ्ट सुविधा देते हैं.

एफडी एक गारंटी जैसा होता है. लिहाजा इसके बदले कई सारे बैंक एफडी के आधार पर ओवरड्राफ्ट सुविधा देते हैं.

बहुत से लोग एफडी कराने के बजाय म्यूचुअल फंड या अन्य जगहों पर निवेश की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आप अपने पैसे पर गारंटी क ...अधिक पढ़ें

Investment Tips : देश में निवेश के लिए एफडी सबसे लोकप्रिय निवेश माध्यम में से एक है. ज्यादातर लोग एफडी में निवेश को प्राथमिकता देते हैं. इसकी मुख्य वजहों में से एक है इसका सुरक्षित होना और ब्याज भी मिलना. बहुत से लोग एफडी कराने के बजाय म्यूचुअल फंड या अन्य जगहों पर निवेश की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आप अपने पैसे पर गारंटी के साथ रिटर्न चाहते हैं तो एफडी बेहतर विकल्प है. इसमें न सिर्फ ब्याज मिलता है बल्कि एक साथ कई फायदे होते हैं.

एफडी पर क्या-क्या फायदे मिलते हैं विस्तार से समझिए..

लोन या ओवरड्राफ्ट

एफडी एक गारंटी जैसा होता है. लिहाजा इसके बदले कई सारे बैंक एफडी के आधार पर ओवरड्राफ्ट सुविधा देते हैं. इसका मतलब है कि अगर आप कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो लोन के पैसे आपकी एफडी में जमा राशि से काट लिए जाएंगे. अगर आप एफडी की तुलना किसी और निवेश से करते हैं तो ध्यान रखें कि एफडी पर आपको लोन मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- स्मॉलकैप ने पिछले वित्त वर्ष में रिटर्न के मामले में सेंसेक्स व निफ्टी को पीछे छोड़ा, आगे कैसा रहेगा प्रदर्शन ?

इंश्योरेंस कवर

अगर आपने किसी बैंक में एफडी कराया है तो उस पर आपको डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआईसीजीसी) का इंश्योरेंस कवर मिलता है. अगर आपका बैंक डिफॉल्ट कर देता है या दिवालिया हो जाता है तो आपको इस इंश्योरेंस कवर के तहत 5 लाख रुपये तक मिल जाएंगे. इसमें मूलधन और ब्याज दोनों ही शामिल होंगे. इसका मतलब है कि आपको गारंटी जरूर मिलेगी. 5 लाख रुपये तक वापस मिलने की भी गारंटी होगी.

टैक्स बेनिफिट

अगर आप 5 साल या उससे अधिक दिनों के लिए एफडी करते हैं तो उस पर इनकम टैक्स कानून-1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं. इसके तहत, साल भर में आप 1.5 लाख रुपये तक पर टैक्स छूट ले सकते हैं. वहीं अगर आप 5 साल से कम की एफडी कराते हैं तो आपको टैक्स चुकाना होगा. अगर किसी साल में तमाम बैंकों से मिला ब्याज 40 हजार रुपये से अधिक होता है तो उस पर भी टैक्स लगेगा.

यह भी पढ़ें- Investment Tips: पिछले वित्त वर्ष में ये मिडकैप म्यूचुअल फंड रहे विनर, जानिए कितना मिला रिटर्न ?

फ्री लाइफ इंश्योरेंस 

कई ऐसे बैंक हैं, जो एफडी कराने पर मुफ्त जीवन बीमा का अतिरिक्त फायदा देते हैं. बैंक ऐसा ऑफर इसलिए देते हैं ताकि वह अधिक-से-अधिक लोगों को एफडी के प्रति आकर्षित कर सकें. इसके तहत वे अपने ग्राहकों को एफडी की रकम के बराबर जीवन बीमा की पेशकश करते हैं. इसमें उम्र की एक सीमा भी तय होती है.

Tags: Bank FD, FD Rates, Here you can get good interest on FD, Investment and return, Investment tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें