होम /न्यूज /व्यवसाय /Investment Tips: 5 स्टार रेटिंग वाले Equity Funds का शानदार रिटर्न, निवेश से पहले जानिए जरूरी बातें

Investment Tips: 5 स्टार रेटिंग वाले Equity Funds का शानदार रिटर्न, निवेश से पहले जानिए जरूरी बातें

 आम तौर पर कई प्रकार के इक्विटी फंड हैं, जिनमें से प्रत्येक का निवेश उद्देश्य अलग होता है. जैसे कि स्मॉल कैप, मिड कैप और लार्ज कैप.

आम तौर पर कई प्रकार के इक्विटी फंड हैं, जिनमें से प्रत्येक का निवेश उद्देश्य अलग होता है. जैसे कि स्मॉल कैप, मिड कैप और लार्ज कैप.

Mutual Funds में निवेश तेजी से बढ़ रहा है. इस निवेश कई चीजों की जानकारी आवश्यक है. मुनाफा कमाने के लिए एक इक्विटी म्यूच ...अधिक पढ़ें

Investment Tips: एक लंबी अवधि के निवेशक होने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि इक्विटी म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है. लंबी अवधि में इक्विटी फंड भारी रिटर्न भी दे सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही फंड्स की जानकारी देंगे, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग मिली है और उन्होंने साल दर साल बढ़िया रिटर्न दिया है.

मुनाफा कमाने के लिए एक इक्विटी म्यूचुअल फंड कई फर्मों के शेयरों में भारी निवेश करता है. म्यूचुअल फंड के अन्य रूपों की तुलना में इक्विटी फंड निवेश में उच्च स्तर का जोखिम होता है. इसके अलावा, इक्विटी फंड सभी के लिए फिट भी नहीं हैं. आम तौर पर कई प्रकार के इक्विटी फंड हैं, जिनमें से प्रत्येक का निवेश उद्देश्य अलग होता है. जैसे कि स्मॉल कैप, मिड कैप और लार्ज कैप.

किसके लिए है बेस्ट
म्यूचुअल फंड निवेशक के रूप में, आपका निवेश करने का फैसला आपकी निवेश अवधि, जोखिम सहनशीलता और अन्य लक्ष्यों के हिसाब से तय होना चाहिए. इक्विटी फंड में निवेश के लिए यह खास तौर पर जरूरी है. अगर आपका लक्ष्य लंबी अवधि का है तो आपको इक्विटी फंड में निवेश करने की सलाह दी जाती है. यह आपके पैसे को बाजार की चाल और अस्थिरता से बचाने के लिए आवश्यक समय देगा.

यह भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों की साल 2009 के बाद भारतीय बाजारों में सबसे बड़ी बिकवाली, लगातार पांचवें महीने पैसे निकाले

कैसे तय होती है रेटिंग 
हम आगे वार्षिक रिटर्न के आधार पर 5 टॉप परफॉर्मेंस करने वाले इक्विटी फंड्स की जानकारी देंगे. इसके अलावा रिटर्न के आधार पर आपके निवेश के फैसले को तय करने में मदद करने के लिए एसआईपी रिटर्न भी बताएंगे. ये सभी 5 इक्विटी म्यूचुअल फंड इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म ग्रो द्वारा 5-स्टार रेटिंग वाले हैं. जानते हैं सभी के नाम.

फंड डिटेल 
पहला फंड है क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड – डायरेक्ट-ग्रोथ. इसका 1 साल का एसआईपी रिटर्न 49.77 फीसदी, 2 साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 80.32 फीसदी और तीन साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 57.03 फीसदी रहा है. इसका 5 साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 34.93 फीसदी रहा है.

दूसरा फंड है बीओआई एक्सा स्मॉल कैप फंड- डायरेक्ट-ग्रोथ. इसका 1 साल का एसआईपी रिटर्न 27.35 फीसदी, 2 साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 58.43 फीसदी और तीन साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 50.45 फीसदी रहा है.

तीसरा फंड है क्वांट टैक्स प्लान – डायरेक्ट प्लान – ग्रोथ. इसका 1 साल का एसआईपी रिटर्न 29.96 फीसदी, 2 साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 63.20 फीसदी और तीन साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 50.89 फीसदी रहा है. इसका 5 साल का सालाना एसआईपी रिटर्न 33.42 फीसदी रहा है.

Tags: Mutual fund, Mutual fund investors, Returns of mutual fund SIPs

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें