होम /न्यूज /व्यवसाय /Investment Tips : निवेशकों का पैसा स्वाहा कर रहे इस बाजार में कैसे तैयार करें रिटायरमेंट फंड?

Investment Tips : निवेशकों का पैसा स्वाहा कर रहे इस बाजार में कैसे तैयार करें रिटायरमेंट फंड?

बेहतर रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए इक्विटी में पैसा निवेश करें.

बेहतर रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए इक्विटी में पैसा निवेश करें.

इस साल बाजार रुस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती महंगाई व मंदी की आशंका से रिकवर नहीं कर पाए हैं. मनी मार्केट में जब चारों ओर त्रा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रिटायरमंट फंड तैयार करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खर्च को नियंत्रित करें.
पता लगाएं कि रिटायरमेंट के समय आपको सालाना खर्च के लिए कितने पैसों की जरूरत होगी.
जो भी रकम आए उससे 30 गुना अधिक आपको रिटायरमेंट फंड चाहिए होगा.

नई दिल्ली. दुनियाभर के शेयर बाजारों में फिलहाल गिरावट देखी जा रही है. इस साल बाजार रुस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती महंगाई व मंदी की आशंका से रिकवर नहीं कर पाए हैं. भारतीय शेयर बाजार ने फिर अन्य मार्केट्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है लेकिन कुछ दूर ऊपर जाने के बाद ये भी औंधे मुंह पलट जा रहा है.

ऐसे में अगर कोई अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश शुरू करना चाहे तो भी वह ये नहीं समझ पा रहा कि उसका पैसा कहां सुरक्षित रहेगा. मनी मार्केट में जब चारों ओर त्राहिमाम मचा हुआ है तब निवेशकों को 3 प्रमुख बातों को ध्यान में रखकर अपने निवेश की शुरुआत करनी चाहिए. इससे उनका पैसा बढ़ने और सुरक्षित रहने की संभावना भी बढ़ जाएगी. मिंट के एक लेख के हवाले से हम आपको इन तीन महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें- Meesho ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहले दिन ही 87.6 लाख मिले ऑर्डर, कारोबार में 80% की लगाई छलांग

खर्च से अधिक बचाएं
पीजीआईएम इंडिया पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज के पोर्टफोलियो मैनेजर सुरजीत सिंह अरोड़ा कहते हैं कि मौजूदा वैश्विक आर्थिक परिस्थिति को देखते हुए यह साल काफी चुनौतियों भरा लगता है. हालांकि, अगले 3-5 सालों में भारतीय शेयर की स्थिति बेहतर दिखती है क्योंकि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल के लिए आप जितना खर्च करते हैं उससे अधिक बचाएं. ये एक तरीका है जिससे आप पैसा जुटाने में सफल हो सकते हैं.

लंबे समय के लिए शेयरों में डाले पैसा
कंपाउंडिंग कमाल की चीज है. जो लोग इसे समझते हैं इसे बहुत कमाते हैं. आपको 100-आपकी उम्र=% के रूल के तहत शेयरों में पैसा लगाना चाहिए. आसान शब्दों में समझें तो अगर आपकी उम्र 30 साल है तो आपको (100-30) 70 फीसदी निवेश इक्विटी में होना चाहिए. आपको कम-से-कम 10 साल का निवेश शेयर बाजार में करना चाहिए ताकि आप उसका अच्छे से फायदा ले सके.

रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग
जानकारों के अनुसार, आप जिस साल रिटायर होने वाले हैं उस साल के खर्च से 30 गुना अधिक आपका रिटायरमेंट फंड होना चाहिए. मान लीजिए कि आज से 30 साल बाद आपका सालाना खर्च आज के 3 लाख रुपये से बढ़कर 12 लाख रुपये हो जाए तो आपको इसके हिसाब से 30 गुना अधिक यानी 3.6 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड चाहिए होगा. आपका खर्च कैलकुलेट करने के लिए आप रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Investment tips, Personal finance, Retirement fund, Retirement savings

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें