Home /News /business /

Investment Tips: 'स्मार्ट बीटा' समझ लिया तो शेयर बाजार में नहीं खाएंगे गच्चा, कमाएंगे मोटा मुनाफा

Investment Tips: 'स्मार्ट बीटा' समझ लिया तो शेयर बाजार में नहीं खाएंगे गच्चा, कमाएंगे मोटा मुनाफा

Investment Tips: एक बुद्धिमान निवेशक हमेशा नई तकनीकों को अपनाता है, जो आर्थिक लेनदेन को सरल और कम जटिल बनाती हैं.

Investment Tips: एक बुद्धिमान निवेशक हमेशा नई तकनीकों को अपनाता है, जो आर्थिक लेनदेन को सरल और कम जटिल बनाती हैं.

Investment Tips: Angel One Ltd के चीफ ग्रोथ ऑफिसर प्रभाकर तिवारी से जानते हैं डिजिटल प्लेटफार्म या एप बेस्ड ब्रोकर कंपनियों के जरिए शेयर बाजारों में निवेश करने के तरीके...

    नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी की वजह से भारतीय पूंजी बाजार या शेयर बाजारों (Stock Market) का तेजी से फिजिकल से डिजिटल में बदलाव हुआ है. नए जमाने के निवेशक या मिलेनियल्स बेहतर निवेश के रास्ते तलाश रहे हैं, क्योंकि एफडी या बचत या रियल एस्टेट जैसे पारंपरिक तरीके ज्यादा लाभ नहीं दे रहे हैं.
    ऐसे वक्त में, मिलेनियल्स (Millennials) के बीच एक नया शब्द “स्मार्ट बीटा” प्रचलित हुआ है. यह नियम-आधारित निवेश तकनीक (Rule-Based Investment Engines) है, जो एल्गोरिदम (Algorithm) का उपयोग कर सही मौके खोजने के लिए डेटा का एनालिसिस (Data Analysis) करती है. डिजिटल प्लेटफार्म्स या एप बेस्ड ब्रोकिंग कंपनियों (App based broking companies) में इसी तकनीक का उपयोग हो रहा है. आईए Angel One Ltd के चीफ ग्रोथ ऑफिसर प्रभाकर तिवारी से जानते हैं स्मार्ट बीटा किस तरह उपयोगी है…
    यह भी पढ़ें: Naukari Ki Baat : टीचर हैं तो ई-लर्निंग, सेल्स में सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे कोर्सेस से अपने आपको अपडेट करें

    बाजार की अनिश्चितता में सर्वोत्तम इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी बनाने में उपयोगी
    समय के साथ साबित हो चुकी स्ट्रेटजी और संभावना ने नियम-आधारित निवेश या स्मार्ट बीटा के मनोविज्ञान को जन्म दिया है. असेट प्रदर्शन और रुझानों के ऐतिहासिक डेटा पर बैक-टेस्टिंग एल्गोरिदम पूंजी बाजार की अनिश्चितता में सर्वोत्तम इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी खोजने में मदद करता है. 2016 में और बाद में हाल की महामारी में इसका उपयोग देखा गया.
    स्मार्ट बीटा का यह है फायदा
    नियम-आधारित निवेश उपकरण या स्मार्ट बीटा व्यापारी पूर्वाग्रहों और मानवीय भावनाओं को दरकिनार करते हैं. निवेश का यह तरीका मौलिक और तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से निवेश के ऐतिहासिक तरीकों की तुलना में अधिक आशाजनक है. नियम-आधारित रणनीतियां निवेश यात्रा को अधिक सिस्टेमेटिक बनाने के लिए मानवीय भावनाओं और पूर्वाग्रह से दूर विश्वसनीयता का एक कारक जोड़ती हैं.
    यह भी पढ़ें : Investment Tips: सरकार को उधार दें, ब्रोकरेज बचाकर 40 साल तक कमाए मोटा मुनाफा

    फिजिकल से डिजिटल बदलाव की तरफ
    स्मार्ट बीटा की जरूरत की वजह से निवेश के नए तरीकों में ऐसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म अब हमारे बीच में हैं. यह एक बटन के टच पर आधारित बेहतर ब्रोकरेज सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं. कुछ पुराने ब्रांड भी डिजिटल-फर्स्ट प्लेयर बन गए हैं, जो फिजिकल से डिजिटल बदलाव की तरफ स्थानातंरण कर रहे हैं. जैसे-जैसे कंपनियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी उन्नत तकनीकों को एकीकृत करके अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म का विस्तार किया, निवेशकों की भागीदारी भी समय के साथ बढ़ी है.
    डिजिटल-फर्स्ट प्लेटफॉर्म ने दिया बढ़ावा
    डिजिटल-फर्स्ट प्लेटफॉर्म हैं, जो शौकिया निवेशकों के लिए ट्रेडिंग अनुभव का ऑटोमेशन में बदलते हैं. वे इसके लिए न्यूनतम ब्रोकरेज शुल्क, पूर्व-निर्धारित रणनीतिक संकेतक व ट्रेडिंग बॉट जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं. इसलिए बाजार में खुदरा निवेशकों में वृद्धि हुई है. निवेश करने की आसान प्रक्रिया ने टियर 2 और टियर 3 शहरों और उससे इतर रहने वाले जेनरेशन जेड और मिलेनियल्स को आकर्षित किया है.
    यह भी पढ़ें: Investment Tips: सिर्फ पांच कदमों से बनें वेरी स्मार्ट इन्वेस्टर, मार्केट गिरने पर भी नहीं होगा नुकसान

    स्मार्ट बीटा उत्पादों में निवेश करने का यह सबसे अच्छा समय
    तकनीक औसत यूजर्स व्यवहार को उकसाने के लिए उन्हें स्मार्ट और उत्तरदायी बनाकर क्रांति ला रही है. समय के साथ साबित और प्रमाणित निवेश तर्क के लिए स्मार्ट बीटा उत्पादों में निवेश करने का यह एक संभावित समय है. यह एक ऑर्टिफिशियल इंटरफेस के साथ निवेश उत्पादों में बाधाओं को दूर करता है. एक बुद्धिमान निवेशक हमेशा नई तकनीकों को अपनाएगा जो आर्थिक लेनदेन को सरल और कम जटिल बनाती हैं. नई तकनीक निवेशकों को जोखिम-प्रबंधन में सक्षम बना रही है और विविध पोर्टफोलियो के साथ सबसे खराब बाज़ार स्थितियों में भी बाजार की स्थितियों में शीर्ष पर रहने के लिए तैयार करती हैं.

    Tags: How to earn money, Investment scheme, Investment tips, Money Making Tips, Stock Markets

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर