Home /News /business /

Investment tips : बाजार में नुकसान से बचना है तो ऐसे बनाएं पोर्टफोलियो, नहीं डूबेंगे पैसे

Investment tips : बाजार में नुकसान से बचना है तो ऐसे बनाएं पोर्टफोलियो, नहीं डूबेंगे पैसे

निवेशक के लिए पोर्टफोलियो बनाना सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है.

निवेशक के लिए पोर्टफोलियो बनाना सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होता है.

एक साथ और एक ही स्‍टॉक में ज्‍यादा पैसे न लगाएं. इससे बाजार जोखिम बढ़ने पर आपकी बड़ी पूंजी डूब सकती है. साथ ही इन्‍वेस्‍टमेंट बास्‍केट को अलग-अलग फंड के रूप में सजाएं, ताकि किसी एक में गिरावट की भरपाई दूसरे से की जा सके.

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार ने 2021 में अपने निवेशकों को बंपर मुनाफा दिया, लेकिन 2022 में अब तक लगातार झटके भी दे रहा. पिछले सप्‍ताह से ही जारी गिरावट में सेंसेक्‍स और निफ्टी करीब 5 फीसदी नीचे आ चुके हैं. ऐसे में निवेशक कुछ खास टिप्‍स अपनाकर अपना पोर्टफोलियो बनाएं तो बाजार की इस गिरावट से खुद को बचा सकते हैं और पैसों का नुकसान भी नहीं होगा.

एकमुश्‍त न करें निवेश
जैसा कि आपने देखा पिछले एक सप्‍ताह में बाजार करीब 5 फीसदी नीचे आ गया है. ऐसे में अगर आपने 1,000 रुपये के स्‍टॉक खरीदे होते तो आपका कुल नुकसान महज 50 रुपये रहता, जबकि ज्‍यादा मुनाफे की लालच में 10 लाख का निवेश करने वालों को 50 हजार का घाटा उठाना पड़ा होगा. इससे साफ है कि पोर्टफोलियो में सारी रकम एक ही जगह नहीं लगानी चाहिए.

ये भी पढ़ें – कहीं इस वजह से तो नहीं गिरा बाजार, डूब गए खरबों रुपये

नए निवेशक अपनाएं ये रास्‍ता
अगर आप नए निवेशक हैं और बाजार की ज्‍यादा जानकारी नहीं है तो इक्विटी में पैसे लगाने के बजाए म्‍यूचुअल फंड का रास्‍ता चुनना बेहतर होगा. इससे आपको बाजार की समझ बढ़ाने का समय मिल जाएगा. इसके लिए आप इक्विटी ओरिएंटेड म्‍यूचुअल फंड में पैसे लगा सकते हैं. ज्‍यादा अच्‍छा होगा अगर आप फंड प्रबंधन का काम एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) के पेशेवरों पर छोड़ दें.

ये भी पढ़ें – Stock Market Trading के लिये KYC हुई अनिवार्य, इसके बिना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट हो जाएंगे बंद, चेक करें डेडलाइन

सिप के जरिये जाना ज्‍यादा सुरक्षित
इक्विटी वाले म्‍यूचुअल फंड में भी एकमुश्‍त पैसे लगाने के बजाए सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम लगाना चाहिए. इससे आपको बिना जोखिम उठाए ज्‍यादा रिटर्न मिल सकता है. बाजार में गिरावट या बढ़त का भी ऐसे सिप पर अचानक ज्‍यादा असर नहीं पड़ता, जो पोर्टफोलियो को स्थिर बनाए रखता है.

ये भी पढ़ें – ओटीटी बाजार पर छाने के लिए अमेजन-नेटफ्लिक्‍स ने पकड़ा अनुष्‍का का हाथ, की बड़ी डील

सोने-चांदी में भी लगा सकते हैं पैसे
शेयर बाजार में मची भगदड़ से बचने के लिए ज्‍यादातर निवेशक सोने-चांदी में फंड लगाते हैं. दुनियाभर के बाजारों पर जोखिम बढ़ते देख सोने की कीमतों में तेजी से उछाल आ रहा है. चांदी का भी उद्योगों में इस्‍तेमाल बढ़ रहा, जिससे अगले तीन साल में यह करीब ढाई गुना तक रिटर्न दे सकती है.

Tags: Investment tips, Share market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर