लाइव टीवी

Gold ETF से अक्‍टूबर में निवेशकों ने निकाले ₹31 करोड़, जानें क्या है वजह?

भाषा
Updated: November 12, 2019, 3:37 PM IST
Gold ETF से अक्‍टूबर में निवेशकों ने निकाले ₹31 करोड़, जानें क्या है वजह?
सोने की कीमतों में अचानक आई तेजी से निवेशकों ने निकाले पैसे

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों (Gold Prices) में अचानक आई तेजी की वजह से निवेशक ETF से निकासी कर रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. निवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड (Gold ETF) से जमकर पैसे निकाले. निवेशकों ने अक्टूबर में गोल्ड ईटीएफ से 31 करोड़ रुपये की निकासी की. इससे पिछले दो माह निवेशकों ने धन लागने के सुरक्षित विकल्प समझे जाने वाली ETF यूनिटों में 200 करोड़ रुपये डाले थे. अक्टूबर में निवेशकों ने मुनाफावसूली के लिए गोल्ड ईटीएफ से धन की निकासी की.

सोने की कीमतों में अचानक आई तेजी है वजह
सितंबर में गोल्ड ईटीएफ में 44.11 करोड़ रुपये और अगस्त में 145.29 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था और यह पिछले साल नवंबर के इस योजना में पहली बाजार निवेश में कुल मिला कर बढोतरी हुई थी. नवंबर 2018 में शुद्ध निवेश 10 करोड़ रुपये का था. इससे भी पहले अक्टूबर, 2016 में गोल्ड ईटीएफ में 20 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश और मई, 2013 में 5 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था. ये भी पढ़ें: यहां Aadhaar नंबर का इस्तेमाल करते वक्त बरते सावधानी, वरना देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना



इन वजहों से सोने की चमक बढ़ी
विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों में अचानक आई तेजी की वजह से निवेशक ETF से निकासी कर रहे हैं. अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता ठीक तरीके से आगे नहीं बढ़ रही है और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर उम्मीद से कम रहने की आशंका है. इससे सोने की चमक बढ़ रही है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
Loading...

एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ से 31.45 करोड़ रुपये की निकासी हुई. मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि गोल्ड ईटीएफ से हालिया निकासी की वजह निवेशकों की मुनाफावसूली है.

ये भी पढ़ें:
PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: 7 करोड़ किसान परिवारों को कैसे मिलेगा लाभ?
घर बैठे इन 5 डॉक्टूमेंट्स से SBI में खोलें खाता, ये है आसान तरीका
60 हजार में शुरू करें नए जमाने का ये बिजनेस, हर महीने लाखों में कमाने का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...