Home /News /business /

investors around the world earned 12 lakh crores from cryptocurrency but behind in indian earnings pmgkp

Cryptocurrency से दुनियाभर के निवेशकों ने 12 लाख करोड़ कमाए, पर भारतीय कमाई में पीछे

 क्रिप्टो से कमाई के मामले में भारत काफी नीचले पायदान पर है. अमेरिकी इस मामले में सबसे आगे हैं.

क्रिप्टो से कमाई के मामले में भारत काफी नीचले पायदान पर है. अमेरिकी इस मामले में सबसे आगे हैं.

डेटा एनालिटिक्स फर्म Chainalysis के मुताबिक, पिछले साल निवेशकों ने Cryptocurrency में खूब मुनाफा कमाया है. क्रिप्टो में निवेश करने वालों का मुनाफा करीब 400 बढ़ा है. रिपोर्ट के मुताबिक कमाई के मामले में बिटक्वाइन को पीछे छोड़ते हुए Ethereum सबसे ज्यादा कमाई करवाने वाली करेंसी रही.

अधिक पढ़ें ...

Cryptocurrency Update: पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी ( Cryptocurrency) में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. खासतौर से युवाओं ने इस करेंसी में खूब निवेश किया है. हालांकि ये निवेश माध्यम बेहद रिस्की है. लेकिन जितना रिस्की है उतना ही मुनाफा भी इसमें ज्यादा है.

डेटा एनालिटिक्स फर्म Chainalysis के मुताबिक, पिछले साल निवेशकों ने Cryptocurrency में खूब मुनाफा कमाया है. क्रिप्टो में निवेश करने वालों का मुनाफा करीब 400 बढ़ा है. रिपोर्ट के मुताबिक कमाई के मामले में बिटक्वाइन को पीछे छोड़ते हुए Ethereum सबसे ज्यादा कमाई करवाने वाली करेंसी रही.

इंवेस्टर्स ने अरबों कमाए
रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर के क्रिप्टो इंवेस्टर्स ने साल 2021 में लगभग 12 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा है. साल 2020 में यह कमाई मात्र 2.5 लाख करोड़ रुपए थी यानी पिछले साल के मुकाबले भारी मुनाफा हुआ है. इसके हिसाब से साल 2021 में क्रिप्टो इंवेस्टर्स का मुनाफा 5 गुना बढ़ गया है. प्रतिशत के हिसाब से यह 400 फीसदी की बढ़त है.

यह भी पढ़ें- बीजिंग में भी लॉकडाउन की आशंका से एशियन शेयर बाजार सहमे, डॉलर में आई तेजी

कमाई में भारत काफी नीचे
क्रिप्टो से कमाई के मामले में भारत काफी नीचले पायदान पर है. अमेरिकी इस मामले में सबसे आगे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में अमेरिकी यूजर्स ने कुल 47 बिलियन डॉलर कमा लिए. साल 2020 में यह कमाई 8.1 बिलियन डॉलर थी. आंकड़ों के लिहाज से सालाना बढ़त करीब 476 प्रतिशत बनती है.
इस एसेट से कमाई में अमेरिका के बाद UK, जर्मनी, जापान और चीन के निवेशक आते हैं. एक साल में UK इंवेस्टर्स की कमाई 431 प्रतिशत और जर्मनी इंवेस्टर्स की कमाई 423 प्रतिशत बढ़ी है.

तुर्की के निवेशक कमाई में काफी आगे
भारत इस लिस्ट में 21वें स्थान पर है. भारतीय यूजर्स ने साल 2021 में क्रिप्टो से 1.85 बिलियन डॉलर कमाए हैं. यह भारतीय मुद्रा में करीब 14 हजार करोड़ रुपये बनते हैं. भारत में तमाम तरह के प्रतिबंधों का भी असर है. क्रिप्टो से कमाई के मामले में छठे नंबर पर तुर्की है, जहां इंवेस्टर्स ने 4.6 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया.

चीन के इंवेस्टर्स की कमाई 2021 में 194 प्रतिशत बढ़ी है, जो लिस्ट के बाकी देशों के मुकाबले काफी कम है. साल 2021 में देश के इंवेस्टर्स ने 5.1 बिलियन डॉलर क्रिप्टो से कमाए. 2020 में यह आंकड़ा 1.7 बिलियन डॉलर था. चीन की कम ग्रोथ रेट की वजह देश में क्रिप्टो ऐक्टिविटी की गिरावट है, जो सरकार के क्रिप्टो पर कई तरह के प्रतिबंधों के बाद आई है.

Tags: Bitcoin, Crypto currency, Crypto Ki Samajh, Cryptocurrency, Dogecoin

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर