लाइव टीवी

जानिए कैसे 1 दिन में निवेशकों को हुआ 6.32 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा

पीटीआई
Updated: March 20, 2020, 7:57 PM IST
जानिए कैसे 1 दिन में निवेशकों को हुआ 6.32 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा
एक दिन में निवेशकों को 6.32 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

शुक्रवार को घरेलू बाजार (Domestic Share Market) में तेजी देखने को मिली है. यही कारण है कि निवेशकों को एक दिन में 6.32 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. इसके पहले लगातार चार दिनों तक बाजार में बिकवाली रही थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. लगातार चार सत्रों में भारी गिरावट के बाद शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) गुलजार रहा. यही कारण है कि निवेशकों को घरेलू बाजार से एक दिन में 6 लाख 32 हजार करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,626.73 अंक यानी 5.75 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. बाजार में इस बढ़त के बाद BSE के बाजार पूंजीकरण (Market Cap) में 6,32,362.29 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है.

क्यों आई बाजार में तेजी?
​रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के अजी​त मिश्रा ने कहा, 'शुक्रवार को बाजार में करीब 6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली. सरकार से किसी राहत पैकेज की उम्मीद और वैश्विक इंडेक्स (Global Indices) में रिकवरी की वजह से आज यह बढ़ोतरी देखने को मिली. बेंचमार्क इंडेक्स की तरह सेक्टोरल इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली. ब्रॉडर मार्केट में अच्छी खरीदारी देखने को मिली.'

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच इस कंपनी ने किया 1.5 लाख लोगों को नौकरी देने का ऐलान



4 दिन में हुआ था 19.49 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
मिश्रा ने आगे कहा कि आज की तेजी अत्यधिक बिकवाली की वजह से हुई है. इसके पहले लगातार 4 दिन तक बाजार में गिरावट की वजह से इन्वेस्टर्स को कुल 19.49 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. इन चार दिनों में बेंचमार्क इंडेक्स में 5,815.25 अंक की गिरावट देखने को मिली. शुक्रवार को BSE की 30 कंपनियों में से 28 कंपनियां हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहीं. इनमें ONGC, अल्ट्रोक सीमेंट, HUL, RIL और TCS जैसी कंपनियां शामिल रहीं.

ब्रॉड मार्केट में तेजी
BSE पर 1,448 कंपनियों में तेजी रही, जबकि 1,007 कंपनियों में गिरावट रही. 150 कंपनियों के स्टॉक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ. ब्रॉडर मार्केट में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में क्रमश: 4.18 फीसदी और 4.03 फीसदी की तेजी देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: IT डिपार्टमेंट का अलर्ट- 17 करोड़ लोगों के PAN कार्ड हो जाएंगे बेकार

​एशियन और यूरोपियन बाजार में भी तेजी
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड रिसर्चर विनोद नायर ने कहा, 'वैश्विक सेंटीमेंट में उत्साह की वजह से आज घरेलू बाजार में 6 फीसदी की तेजी रही. एशियन और यूरोपियन बाजार में भी बढ़त देखने को मिली है. निश्चित ही इससे इन्वेस्टर्स को राहत मिली है.' उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों से राहत की उम्मीद है. इससे बाजार में सपोर्ट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें:  कोरोना की वजह से हर महीने खाते में पैसे भेजेगी सरकार, शुरू कर सकती है नई स्कीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 6:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर