• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • देश में इंफ्रा व रियल एस्टेट के लिए दो फंडों से जुटाए जाएंगे 8 लाख करोड़ रुपए : क्रिसिल

देश में इंफ्रा व रियल एस्टेट के लिए दो फंडों से जुटाए जाएंगे 8 लाख करोड़ रुपए : क्रिसिल

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid) ने 8000 करोड़ रुपए का InvIT IPO मार्च में लॉन्च करने की घोषणा की है.

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid) ने 8000 करोड़ रुपए का InvIT IPO मार्च में लॉन्च करने की घोषणा की है.

देश में इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) और रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs) अगले 5 साल में 8 लाख करोड़ रुपए जुटा सकते हैं. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) ने गुुरुवार को यह दावा अपनी एक रिपोर्ट में किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में आर्थिक गतिवधियों को तेज करने के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में बड़ा निवेश कर रही है. अब फंड की कमी को दूर करने के लिए देश में अगले पांच सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) और रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs) 8 लाख करोड़ रुपए जुटा सकते हैं. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) ने गुुरुवार को यह दावा अपनी एक रिपोर्ट में किया.
    क्रिसिल ने कहा कि अगले 5 साल में भारत में मौजूद InvITs और REITs का कुल एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) 10 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। यानी इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट के कुल फाइनेंशियल एसेट्स की वैल्यू बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी. क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि विदेश में सफलता पाने के बाद अब भारत में भी InvITs और REITs धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहे हैं.

    क्रिसिल की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब बिजली वितरण करने वाली सरकारी पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid) ने 8000 करोड़ रुपए का InvIT IPO मार्च में लॉन्च करने की घोषणा की है. यही नहीं, 3 फरवरी को कनाडाई कंपनी ब्रूकफील्ड ऐसेट मैनेजमेंट की स्वामित्व वाली ब्रूकफील्ड इंडिया REIT 3800 करोड़ रुपए का REIT IPO लॉन्च कर रही है.



    वर्ष 2025 तक इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 111 लाख करोड़ रुपए के निवेश की जरूरत

    केंद्र सरकार का आकलन है कि वर्ष 2025 तक इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 111 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत होगी. यह बीते 5 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर खर्च हुई राशि से दोगुना अमाउंट है. इस वजह से इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की फाइनेंसिंग के लिए निवेश के दूसरे विकल्पों की जरूरत है. क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस मोर्चे पर InvITs और REITs बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.



    दोनों ट्रस्ट का ग्रोथ रेट 42 प्रतिशत

    ग्लोबल रेटिंग्स एजेंसी ने कहा कि इन दोनों तरह के ट्रस्ट में कम्पाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) 42% दर्ज की गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में पहली बार भारत में InvIT लॉन्च होने के बाद से अब तक इन ट्रस्ट्स का एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) 2 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है. अभी भारत में कुल 11 InvITs और REITs हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज