लाइव टीवी

अब 28 हजार पेट्रोलपंप पर मिलने लगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल, जानिए इसके बारे में...


Updated: March 23, 2020, 2:02 PM IST
अब 28 हजार पेट्रोलपंप पर मिलने लगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल, जानिए इसके बारे में...
पेट्रोल-डीजल की कीमतें

देश में 1 अप्रैल 2020 से ज्यादा कड़े BS-VI एमिशन नियम (BS6 Fuel Emission Norms) लागू होने वाले हैं. इन नियमों के चलते प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी. 1 अप्रैल के बाद देश में BS-IV व्हीकल्स का प्रॉडक्शन और बिक्री नहीं हो पाएगी.

  • Last Updated: March 23, 2020, 2:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation Limited) ने अपने सभी 28,000 पेट्रोल पंपों (Petrol Pump) पर बेहद कम सल्फर वाले सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल यानी BS-VI फ्यूल (BS6 Fuel) की आपूर्ति शुरू कर दी है. कंपनी ने एक अप्रैल की समयसीमा से करीब दो सप्ताह पहले ही इस व्यवस्था को लागू कर दिया है. BS-VI फ्यूल की आपूर्ति शुरू करने वाली IOC पहली कंपनी है. आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2020 से देशभर में BS-VI ईंधन का इस्तेमाल लागू हो जाएगा.

IOC के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा, हमने देश भर में BS-VI मानक के ईंधन की आपूर्ति सफलतापूर्वक शुरू कर दी है. उन्होंने बताया, देश भर में हमारे सभी 28,000 पेट्रोल पंपों पर करीब पिछले एक सप्ताह से BS-VI मानक वाले ईंधन का वितरण हो रहा है.

ये भी पढ़ें-कोरोना की वजह से अब बंद हुई नोटों की छपाई, नासिक करंसी प्रेस पर भी लगा ताला



अन्य ऑयल मार्केटिंग कंपनियां भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) भी बीएस-6 मानक के ईंधन की आपूर्ति को बढ़ावा दे रही हैं. पूरा देश इस सप्ताह स्वच्छ ईंधन को अपना लेगा.



सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने रिफाइनरीज को अपग्रेड करने के लिए 35 हजार करोड़ रुपये खर्च किया है. इसमें 17 हजार करोड़ रुपये अकेले IOCL ने ही किया है.

कुछ दिन पहले ही भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने कहा था कि उसने भी रिफाइनरीज अपग्रेड करने के ​लिए 7 हजार करोड़ रुपये खर्च किया है. हालांकि, HPCL ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें-बाजार में हाहाकार के बीच यहां निवेश पर मिल रहा बेस्ट रिटर्न और सरकारी गारंटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 1:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading