लाइव टीवी

टिम कुक कभी अखबार बेचकर चलाते थे घर, अब रोजाना कमाते हैं करीब 3 करोड़ रुपये

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 10:34 AM IST
टिम कुक कभी अखबार बेचकर चलाते थे घर, अब रोजाना कमाते हैं करीब 3 करोड़ रुपये
आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी एपल (Apple Inc) के सीईओ टिम कुक का आज जन्मदिन है.

एपल के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook), एक समय अखबार बेचकर घर का खर्च चलाते थे. साथ ही, वो अपनी मां के साथ फॉर्मेसी में काम किया करते थे. लेकिन कुछ करने की चाह ने उन्हें नए मुकाम पर पहुंचा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 10:34 AM IST
  • Share this:
मुंबई. आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी एपल (Apple Inc) के सीईओ टिम कुक का आज जन्मदिन है. टिम कुक का जन्म 1 नवंबर 1960 को Alabama में हुआ था. उनका जन्म एक बहुत सामान्य परिवार में हुआ था. टिम कुक, एक समय अखबार बेचकर घर का खर्च चलाते थे. साथ ही, वो अपनी मां के साथ फॉर्मेसी में काम किया करते थे. लेकिन कुछ करने की चाह ने उन्हें नए मुकाम पर पहुंचा दिया है. आपको बता दें कि वह अगस्त 2011 से टिम कुक एपल के सीईओ पद पर हैं. आपको बता दें कि एपल के सीईओ टिम कुक को 2018 में 84 करोड़ रुपए (1.2 करोड़ डॉलर) का बोनस मिला. कुक को 2017 में 65 करोड़ रुपए का बोनस मिला था.

पढ़ाई करते-करते किया पार्ट टाइम काम- टिम कुक Auburn University में पढ़ाई के दौरान Reynolds Aluminum कंपनी में पार्ट टाइम काम करते थे. यह काम उनकी पढ़ाई का हिस्सा भी था.कंपनी का स्टाफ धीरे-धीरे कंपनी छोड़कर चला गया.

>> इस घटना के बाद टिम ने कंपनी के प्रेसिडेंट की मदद की और उनके साथ मिलकर कंपनी को आगे बढ़ाया. वे इंजीनियर बनना चाहते थे.

>> इसी के चलते उन्होंने इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. उनकी एक टीचर उन्हें a solid B-plus या A-minus student कहती थी.

>> 11 अगस्त 2011 को टिम कुक को एक फोन आया जिसने उनकी जिंदगी बदल दी. जब उन्होंने फोन उठाया तो दूसरी तरफ स्टीव जॉब्स थे.

>> उन्होंने कुक को अपने घर आने के लिए कहा. उस समय जॉब्स को कैंसर की बीमारी थी और इसके लिए उनका इलाज चल रहा था.

>> साल 2003 में उन्हें इस बीमारी का पता चला और तभी से इस बीमारी से उनकी लड़ाई जारी थी. कुक ने जोब्स से पूछा कि वे कब आएं तो जॉब्स ने उनसे अभी फौरन आने के लिए कहा.
Loading...

>> कुक तुरंत उनके घर पहुंचे. जॉब्स ने तब उन्हें बताया कि वे चाहते हैं कि टिम कुक कंपनी के सीईओ बनें.

ये भी पढ़ें-Bank Holiday List: इस महीने कई दिन बैंक रहेंगे बंद, लिस्ट देखकर प्लान करें काम



अब रोजना करीब 3 करोड़ रुपये कमाते हैं- साल 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, टिम कुक को वेतन के तौर पर 21 करोड़ रुपए (30 लाख डॉलर) मिले. साथ ही 847 करोड़ रुपए (12.1 करोड़ डॉलर) की वैल्यू के शेयर मिले.

>> अन्य भत्तों के तौर पर 4.77 करोड़ रुपए (6.82 लाख डॉलर) मिले. इस तरह उनकी कुल कमाई 956.77 करोड़ रुपए रही.

>> इस लिहाज से रोजना उनकी आमदनी करीब 3 करोड़ रुपये बैठती है.कुक की कमाई का बड़ा हिस्सा एपल के शेयरों से आता है.

>> उन्हें सालाना इन्क्रीमेंट के तौर पर शेयर मिलते हैं. इनकी संख्या एसएंडपी-500 की कंपनियों के मुकाबले एपल के शेयर की परफॉर्मेंस के आधार पर तय होती है.

जुलाई-सितंबर तिमाही में एपल को हुआ 92,270 करोड़ का मुनाफा- एपल का मुनाफा जुलाई-सितंबर में सालाना आधार पर 3% घटकर 13.7 अरब डॉलर (92,270 करोड़ रुपए) रह गया.



>> कंपनी के फ्लैगशिप प्रोडक्ट आईफोन की बिक्री में गिरावट की वजह से मुनाफे पर असर पड़ा. आईफोन की बिक्री पिछले साल की सितंबर तिमाही के मुकाबले 9% घटकर 33.4 अरब डॉलर (2.37 लाख करोड़ रुपए) रही.

>> कुल आमदनी 2% बढ़कर 64 अरब डॉलर (4.54 लाख करोड़ रुपए) रहा. कंपनी ने बुधवार को तिमाही नतीजे घोषित किए. एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि सर्विसेज, वियरेबल्स और आईपैड की बिक्री बढ़ने से रेवेन्यू में इजाफा हुआ.

>> कंपनी ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 85.5 अरब डॉलर के रेवेन्यू की उम्मीद जताई है. हॉलीडे सीजन की वजह से बिक्री में इजाफा होने की उम्मीद है.

 ये भी पढ़ें-आज से बदल गए बैंकों में ये जरूरी नियम, नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...