Home /News /business /

ipo e currency ipo is opening for subscription today whether to bid or not what is the opinion of experts jst

सब्सक्रिप्शन के लिए खुला ई-मुद्रा का आईपीओ, निवेश करें या नहीं, क्या है विशेषज्ञों की राय?

ई-मुद्रा भारत की सबसे बड़ी लाइसेंस सर्टिफाइंग अथॉरिटी है.

ई-मुद्रा भारत की सबसे बड़ी लाइसेंस सर्टिफाइंग अथॉरिटी है.

आज डिजिटल सिग्नेचर कंपनी ई-मुद्रा का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. इसके जरिए कंपनी 413 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. कंपनी इस रकम का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और बिजनेस के विस्तार में करेगी.

नई दिल्ली. डिडिटल सिग्नेचर कंपनी ई-मुद्रा का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. यह आईपीओ 24 मई तक खुला रहेगा. कंपनी इसके जरिए 413 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. इसमें 161 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए गए हैं जबकि मौजूदा शेयरधारक व प्रमोटर्स 98.35 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (ऑफर फोर सेल) करेंगे.

कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 243-256 रुपये रखा है. आईपीओ से पहले ई-मुद्रा एंकर निवेशकों से 124 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. कंपनी 27 मई को शेयर अलॉट कर सकती है और 1 जून को शेयरों के बीएसई और एनएसई पर  लिस्ट होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Aether Industries IPO 24 मई को होगा लॉन्‍च, प्राइस बैंड सहित चेक करें अन्‍य डिटेल

आरक्षित हिस्सा

ई-मुद्रा ने अपने आईपीओ का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए आरक्षित रखा है. इसका 35 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए और 15 फीसदी हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित है. 1 निवेशक 13 लॉट शेयरों के लिए बोली लगा सकता है. 1 लॉट में कंपनी के 58 शेयर होंगे इसका मतलब है कि आपको आईपीओ के ऊपरी प्राइस बैंड पर बोली लगाने के लिए न्यूनतम 14,848 रुपये का निवेश करना होगा

क्या चल रहा है जीएमपी

मनीकंट्रोल  की एक खबर के अनुसार, गुरुवार को इसका जीएमपी अपने प्राइस बैंड के ऊपरी हिस्से से 0 रुपये प्रीमियम या डिस्काउंट पर था. हालांकि, मिंट ने मार्केट विश्लेषकों के हवाले से बताया है कि इसका जीएमपी 8-10 रुपये के प्रीमियम पर चल रहा है. कंपनी आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटलक की जरुरतों को पूरा करने, उपकरण खरीदने, कर्ज चुकाने व भारत और विदेशों में डेटा सेंटर की स्थापना में लगने वाले खर्च में करेगी.

ये भी पढ़ें- Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, सेंसेक्‍स फिर जा सकता है कि 53 हजार के पार, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

क्या है विशेषज्ञों की सलाह

बाजार के जानकारों का कहना है कि इस इश्यू का वैल्युएशन बहुत अधिक है इसलिए इसमें वही लोग निवेश करें जिन्हें रिस्क लेने की क्षमता है. कंपनी की बैलेंस शीट की बात करें तो बीते वित्त वर्ष में कंपनी की आय 13 फीसदी बढ़कर 131.59 करोड़ रुपये रही थी. वित्त वर्ष 19 के बाद से कंपनी के मुनाफे में लगातार दहाई के आंकड़े में वृद्धि दिख रही है. वित्त वर्ष 2022 के पहले 9 महीनों में कंपनी का मुनाफा करीब 30.33 करोड़ रुपये रहा था.

Tags: IPO

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर