• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IPO निवेशकों की संख्‍या में इस साल भारी बढ़ोतरी, जानिए किस राज्य के लोग सबसे ज्यादा पैसा लगा रहे

IPO निवेशकों की संख्‍या में इस साल भारी बढ़ोतरी, जानिए किस राज्य के लोग सबसे ज्यादा पैसा लगा रहे

 इस साल IPO का लग सकता है शतक

इस साल IPO का लग सकता है शतक

पिछले पूरे साल के 5.1 लाख के मुकाबले वित्त वर्ष 22 के केवल पहले चार महीनों में 5.7 लाख निवेशक क्लाइंट (ग्राहकों) ने आईपीओ को सब्सक्राइब किया. एमओएफएसएल ने बताया कि निवेशकों के निवेश में कई गुना वृद्धि 17 आईपीओ में किए गए निवेश पर आधारित है. पिछले वित्त वर्ष में ऐसे आईपीओ की संख्या 36 थी.

  • Share this:

    मुंबई . इस साल रिकॉर्ड संख्या में आईपीओ आ रहे हैं. साथ ही रिकॉर्ड फंड भी जुटा रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस साल एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा फंड आईपीओ के जरिए कंपनियां जुटाएंगी. अब तक इस साल के पहले चार महीनों में लगभग 40 आईपीओ लिस्ट हो चुके हैं.

    मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) के ब्रोकिंग और वितरण कारोबार के मुताबिक पिछले पूरे साल के 5.1 लाख के मुकाबले वित्त वर्ष 22 के केवल पहले चार महीनों में 5.7 लाख निवेशक क्लाइंट (ग्राहकों) ने आईपीओ को सब्सक्राइब किया. एमओएफएसएल ने बताया कि निवेशकों के निवेश में कई गुना वृद्धि 17 आईपीओ में किए गए निवेश पर आधारित है. पिछले वित्त वर्ष में ऐसे आईपीओ की संख्या 36 थी.  कुल आईपीओ ग्राहकों में से करीब दो तिहाई ग्राहक मुख्य तौर पर गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र से हैं.

    लिस्टिंग के दिन शेयर बेचने वालों की संख्या सबसे ज्यादा
    निवेश व्यवहार के पहलू से: लगभग 52% ग्राहकों, जिन्हें शेयर आवंटित किए गए थे, ने उन्हें लिस्टिंग के दिन बेच दिया. वहीं 20% निवेशकों, जिन्हें आईपीओ के दौरान शेयरों का आवंटन मिला था, उन्होंने स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के पहले हफ्ते में ही अपने शेयरों को बेच दिए.. इसके अलावा लगभग 64% आईपीओ ग्राहकों ने कम से कम 2 आईपीओ के लिए आवेदन किया.

    यह भी पढ़ें- शेयर बाजार की चमक देख कर अगर आप भी पैसा लगा रहे हैं तो 5 बातों को जान लें, वरना होगा नुकसान

     ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन सबसे ज्यादा
    खरीद के प्रारूप के नजरिए से: 61% ग्राहकों ने आईपीओ शेयरों के लिए ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन लिया. ग्लेनमार्क लाइफसाइंसेज को 68% के साथ सर्वाधिक ऑनलाइन आवेदन मिला, वहीं ऑनलाइन माध्यमों से कुल निवेश का 71% हासिल हुआ.

    प्रदर्शन: एमओएफएसएल ने वित्त वर्ष 22 के दौरान 5 आईपीओ को सब्‍सक्राइब की रेटिंग दी. नीचे दी गई तालिका उन आईपीओ के अब तक के प्रदर्शन के बारे में बताती है:

    कंपनी का नाम         लिस्टिंग की तारीख    शेयरों की कीमतों में वृद्धि* (%)      सिफारिश, कारण

    तत्व चिंतन फार्मा –          29-जुलाई-21            103%                                         सब्सक्राइब

    ज़ोमैटो लिमिटेड-          23- जुलाई -21           78%           लिस्टिंग के दौरान मुनाफे के लिए सब्सक्राइब

    क्लीन साइंस एंड टेक-    19- जुलाई -21            74%                                          सब्सक्राइब

    इंडिया पेस्टिसाइड-       05- जुलाई -21              8%                                           सब्सक्राइब

    सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन-   24-जून-21           63%                     दीर्घावधि के लिए सब्सक्राइब

    *20 अगस्त 2021

    आईपीओ निवेश व्यवहार पर टिप्पणी करते हुए एमओएफएसएल में ब्रोकिंग एवं वितरण कारोबार के पूर्ण निदेशक और सीईओ अजय मेनन ने कहा, ‘’वित्त वर्ष के बचे हुए समय में कई सारी कंपनियां प्राथमिक बाजार से पूंजी जुटाने की योजना बना रही है. अर्थव्यवस्था में हो रही रिकवरी और अनुकूल बाजार स्थिति की वजह से वित्त वर्ष 22 में आईपीओ के निवेश का पसंदीदा विकल्प बने रहने की उम्मीद है.’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज