IPO में निवेश का मौका, KIMS और Dodla Dairy के आईपीओ आज Open हुए, जानिए एक्सपर्ट की राय

KIMS और Dodla Dairy, KIMS और Dodla Dairy . upcoming IPO

मुंबई. एक बार फिर आईपीओ मार्केट में तेजी है. आज 16 जून को दो और नए आईपीओ KIMS और Dodla Dairy ओपन हुए हैं. ये 18 जून को close होंगे. वहीं, Shyam Metalics और Sona comstar आज शाम क्लोज होंगे. इन चारों आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.

  • Share this:
    मुंबई. एक बार फिर आईपीओ मार्केट में तेजी है. आज 16 जून को दो और नए आईपीओ KIMS और Dodla Dairy ओपन हुए हैं. ये 18 जून को close होंगे. वहीं, Shyam Metalics और Sona comstar आज शाम क्लोज होंगे. इन चारों आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.
    KIMS यानी कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज
    कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज यानी KIMS का आईपीओ आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है. यह निवेश के लिए 16 जून से 18 जून तक खुला रहेगा. आईपीओ के जरिए KIMS की 2144 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है.

    यह भी पढ़ें- Shyam Metalics IPO: आज होगा Close, ग्रे मार्केट में 155 रुपए का प्रीमियम, दूसरे दिन तक 3 गुना subscribed
    आईपीओ में कितना कम से कम निवेश
    कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 815-825 रुपये तय किया है. आईपीओ का लॉट साइज 18 शेयरों का है. यानी इसमें कम से कम 18 शेयर खरीदने जरूरी होंगे. शेयर के अपर प्राइस बैंड 825 रुपये के लिहाज से देखें तो इसमें कम से कम 14850 रुपये लगाने जरूरी होंगे.
    200 करोड़ के फ्रेश शेयर जारी होंगे
    KIMS के आईपीओ में 200 करोड़ रुपए तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे. वहीं प्रमोटर्स और दूसरे निवेशकों द्वारा 2.35 करोड़ शेयर आफर फॉर सेल के जरिए बेचे जाएंगे. कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सबसे बड़ी अस्पताल चेन चलाने वाली कंपनी है.

    यह भी पढ़ें-  चीनी कंपनियों पर सरकार नरम, अब पब्लिक प्रोजेक्ट के लिए लगा सकेंगी बोली

    कंपनी आईपीओ से मिलने वाले फंड का इस्तेमाल रीपेमेंट और सामान्य जरूरतों के लिए करेगी. Axis Capital, Kotak Mahindra Capital, Credit Suisse Securities और IIFL Securities मर्चेंट बैंकर नियुक्त किए गए हैं. Lin Intime India Private Ltd आईपीओ के लिए रजिस्ट्रार होगा.

    कंपनी का रेवेन्यू और मुनाफा बेहतर 

    विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें लॉन्ग टर्म निवेश सोच कर पैसा लगाए. हाई रिस्क कैपेसिटी रखने वालों को ही इस आईपीओ में पैसे लगाने चाहिए. हालांकि कंपनी के मैनेजमेंट के साथ कोई दिक्कत नहीं है. रेवेन्यू और मुनाफा भी बेहतर आ रहा है. मार्च तिमाही में ईपीएस 26 रुपये रहा है, जो एक साल पहले 16 रुपये के करीब था.
    कंपनी नुकसान से मुनाफे में आ गई है. वैल्युएशन भी दूसरे पियर ​कंपनियों के मुकाबले बेहतर है. लेकिन कंपनी के साथ परेशानी यह है कि यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना तक ही सीमित है. सारा बिजनेस यहीं सीमित है. कंपनी पैन इंडिया प्लेयर नहीं है, आगे एक्सपेंशन होगा या नहीं, कह नहीं सकते हैं.
    Dodla Dairy IPO:

    डोडला डेयरी का आईपीओ भी आज 16 जून को खुला है. डोडला डेयरी के इश्यू का प्राइस बैंड 421-428 रुपए प्रति शेयर है। इश्यू के तहत कंपनी 50 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी कर रही है। जबकि 1.09 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल है। TPG डोडला डेयरी होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी बेचने वाले हैं।
    विशेषज्ञ इस आईपीओ में निवेश की सलाह दे रहे हैं। बाजार के जानकारों का मानना है कि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण खुले पैकेट बंद दूध की डिमांड बढ़ने से कंपनी को फायदा हुआ है. उसकी बैलेंसशीट मजबूत हुई है।

    Choice Broking ने इश्यू को सब्सक्राइब रेटिंग देते हए कहा, "संक्रमण के बाद सेहत पर लोगों का फोकस बढ़ा है जिसकी वजह से पैकेट बंद दूध की डिमांड पहले से ज्यादा है। इसके अलावा होटल्स, रेस्तरां और कैफे खुलने से भी कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ेगी।"
    वहीं, यह आईपीओ ग्रे मार्केट में 180 प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है . यानी इसकी निवेशकों के बीच काफी डिमांड है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.