• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IPO Market अगले 6 महीने रहेगा गुलजार, जानिए कहां निवेश करके कर सकते हैं मोटी कमाई

IPO Market अगले 6 महीने रहेगा गुलजार, जानिए कहां निवेश करके कर सकते हैं मोटी कमाई

upcoming IPO

upcoming IPO

कोरोना महामारी के बावजूद इस साल रिकॉर्ड आईपीओ आ रहे हैं. 2021 की पहली छमाही आईपीओ के लिहाज से काफी तेज रही है. इस समयावधि में 24 IPO (इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग्स) आए हैं. इन IPO से 38,961 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं.

  • Share this:
    मुंबई . कोरोना महामारी के बावजूद इस साल रिकॉर्ड आईपीओ आ रहे हैं. 2021 की पहली छमाही आईपीओ के लिहाज से काफी तेज रही है. इस समयावधि में 24 IPO (इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग्स) आए हैं. इन IPO से 38,961 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं.

    वहीं, साल 2020 में कुल 16 कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आईं. इसके जरिए 31,128 करोड़ रुपए जुटाए गए थे. इस दशक में आईपीओ के माध्यम से साल 2021 की पहली छमाही में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा कैपिटल जुटाई गई है.

    पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट का आईपीओ सबसे बड़ा

    2021 की पहली छमाही में पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट का सबसे बड़ा इश्यू आया है जिसका साइज 7,734.99 करोड़ रुपये रहा है. इसके बाद इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन ने 4,633.38 करोड़ रुपये की रकम IPO के जरिए जुटाई. सोना BLW प्रेसीजन फोर्जिंग्स ने IPO से 5,550 करोड़ रुपये जुटाए हैं. साल की पहले 6 महीनों में ये सबसे बड़े तीन IPO रहे हैं.

    यह भी पढ़ें - इस गेमिंग स्टॉक में मिल सकता है जोरदार रिटर्न, जानिए क्या कह रहे हैं एनालिस्ट्स और brokerage firm

    सब्सक्रिप्शन की बात की जाए तो MTAR टेक्नोलॉजीज, नजारा टेक्नोलॉजीज, ईजीट्रिप प्लानर्स, श्याम मैटेलिक्स, इंडिगो पेंट्स और लक्ष्मी ऑर्गेनिक इंडस्ट्रीज के IPO को इनवेस्टर्स का जबरदस्त सपोर्ट मिला. ये 100 गुने से ज्यादा सब्सक्राइब हुए हैं.

    नए निवेशकों की IPO में खासी दिलचस्पी

    जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वी के विजयकुमार कहते हैं कि IPO मार्केट के प्रदर्शन का सेकेंडरी मार्केट्स के साथ गहरा रिश्ता रहा है. वे कहते हैं, “अगर स्टॉक मार्केट बुलिश है तो इसमें बड़ी संख्या में इनवेस्टर्स IPO में भी पैसा लगाते हैं. खासतौर पर नए निवेशकों की IPO में खासी दिलचस्पी होती है.



    आने वाले हैं कई IPO

    एक दर्जन से ज्यादा इंश्योरेंस, एसेट मैनेजमेंट, कमर्शियल बैंकिंग, नॉन-बैंक, माइक्रोफाइनेंस, हाउसिंग फाइनेंस और पेमेंट बैंक कंपनियों ने अपने IPO के लिए ड्राफ्ट डॉक्युमेंट्स मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास जमा करा दिए हैं. अब इन कंपनियों के IPO जल्द ही आ सकते हैं.

    यह भी पढ़ें - PM Jan-Dhan Account: खुशखबरी! जनधन खाताधारकों को मिलेंगे 1.3 लाख रुपये, जानें कैसे?

    यहां तक कि दूसरी छमाही में IPO के लिए कंपनियां पहली छमाही के मुकाबले और ज्यादा सक्रिय नजर आ रही हैं. माना जा रहा है कि अगले छह महीने के दौरान 20-30 कंपनियां 45,000 करोड़ रुपये से ज्यादा रकम IPO से जुटा सकती हैं.

    अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो अकेले जुलाई में ही एक दर्जन IPO मार्केट में आ सकते हैं. इनके जरिए 12,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई जा सकती है. इनमें से दो कंपनियों की IPO की तारीखों का पहले ही ऐलान हो चुका है. यहां हम IPO लाने वाली कंपनियों की अनुमानित लिस्ट दे रहे हैं.

    GR इंफ्राप्रोजेक्ट्स

    GR इंफ्राप्रोजेक्ट्स का IPO 7 जुलाई को खुलेगा. इसके पब्लिक इश्यू में 1.15 करोड़ शेयरों का OFS भी शामिल है.

    क्लीन साइंस टेक्नोलॉजी

    क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का 1,546.62 करोड़ रुपये का IPO भी 7 जुलाई को आ रहा है.
    जोमैटो

    इस फूड डिलीवरी दिग्गज की वैल्यू लिस्टिंग के बाद 8.7 अरब डॉलर हो जाएगी. जोमैटो को सेबी की ओर से IPO पर हरी झंडी मिलने का इंतजार है. माना जा रहा है कि कंपनी जुलाई मध्य में IPO ला सकती है.

    ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज

    कंपनी को हाल में ही सेबी से IPO से पैसे जुटाने की मंजूरी मिली है. कंपनी के IPO में 1,160 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 73.1 लाख शेयरों का OFS शामिल है.

    सेवन आइसलैंड शिपिंग

    सेवेन आइसलैंड शिपिंग के IPO में 400 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 200 करोड़ रुपये का OFS शामिल है.

    उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

    उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस की योजना करीब 1,350 करोड़ रुपये IPO से जुटाने की है. कंपनी के IPO में 750 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 600 करोड़ रुपये का OFS शामिल है.

    न्युवोको विस्टास कॉर्प

    निरमा ग्रुप की इस सीमेंट कंपनी की योजना 5,000 करोड़ रुपये का IPO लाने की है. कंपनी 1,500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 3,500 करोड़ रुपये का सेल ऑफर ला रही है.

    श्रीराम प्रॉपर्टीज

    श्रीराम प्रॉपर्टीज को भी IPO के लिए सेबी से मंजूरी मिल गई है. कंपनी IPO से 800 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है.

    आरोहण फाइनेंशियल सर्विसेज

    माइक्रोफाइनेंस कंपनी आरोहण फाइनेंशियल सर्विसेज इस महीने मार्केट में आ सकती है. 1,800 करोड़ रुपये के ऑफऱ में 850 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और OFS शामिल होगा.

    आधार हाउसिंग फाइनेंस

    कंपनी IPO के जरिए 1,500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी. दूसरी ओर, ब्लैकस्टोन 5,800 करोड़ रुपये के मौजूदा शेयरों की बिक्री करेगा.

    विजय डायग्नोस्टिक्स

    हैदराबाद की इस कंपनी का 2,000 करोड़ रुपये का IPO इसी महीने आ सकता है. इस IPO में कंपनी के प्रमोटर और इनवेस्टर्स 35 फीसदी स्टेक सेल करेंगे.

    आमी ऑर्गेनिक्स

    इस केमिकल मेकर का 650 करोड़ रुपये का IPO जुलाई में आएगा.

    इसके अलावा, बताया जा रहा है कि देश के सबसे बड़े पेमेंट्स बैंक पेटीएम (Paytm) के बोर्ड ने भी कंपनी के 22,000 करोड़ रुपये के IPO को मंजूरी दे दी है. ये देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO होने वाला है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज