Home /News /business /

Paytm IPO से सबक लिया! आईपीओ चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

Paytm IPO से सबक लिया! आईपीओ चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

किसी भी कंपनी के IPO में पैसे लगाने हैं, पहले उसके बिजनेस मॉडल को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए.

किसी भी कंपनी के IPO में पैसे लगाने हैं, पहले उसके बिजनेस मॉडल को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए.

IPO में पैसे लगाने के पहले कंपनी के प्रोमोटर्स के बारे में स्टडी जरूर करें. प्रोमोटर्स कितने मजबूत हैं, कंपनी को लेकर उनका विजन क्या है और उनका अनुभव क्या है, इन बातों के बारे में जरूर पता लगाएं. जब भी कोई आईपीओ आने वाले होता है तो तमाम मीडिया में मार्केट एक्सपर्ट उस आईपीओ पर अपनी-अपनी राय देते हैं. आईपीओ लेने से पहले एक्सपर्ट की राय का अध्ययन जरूर करें.

अधिक पढ़ें ...

    Latest IPO News: दिल्ली पहाड़ गंज के रहने वाले नौजवान निवेशक अमित कुमार ने हाल ही में स्टॉक मार्केट (Stock Market News) में निवेश करना शुरू किया है. अमित आईपीओ में पैसा लगाना पसंद करते हैं क्योंकि, उनका मानना है कि आईपीओ में कम समय और कम निवेश में ज्यादा रिटर्न के चांस रहते हैं.

    और देखा जाए तो अमित की बात कहीं हद तक सही भी है. इस साल कई ऐसे आईपीओ आए जिन्होंने निवेशकों की जमकर कमाई करवाई. Sigachi Ind, पारस डिफेंस, Latent View Analytics, तत्व चिंतना फार्मा केम और GR Infraprojects ऐसे आईपीओ हैं जिन्होंने लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है.

    लेकिन पिछले हफ्ते से अमित बहुत परेशान हैं. अमित ने चार अलग-अलग खातों से पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) के लिए आवेदन किया था और चारों ही खातों में उन्हें आईपीओ अलॉट हो गया. इस आईपीओ के अलॉट होने से अमित को खुशी तो दूर बल्कि दुख बहुत ज्यादा हुआ है.

    अमित का कहना है कि इस साल उसने लगभग सभी आईपीओ के लिए अप्लाई किया, लेकिन कोई भी आईपीओ नहीं मिला और जो मिला वह ऐसा मिला कि उसे अब आईपीओ में निवेश के नाम से ही कोफ्त होने लगी है. पेटीएम के आईपीओ ने निवेशकों का बहुत पैसा डुबाया है.

    Paytm Share में भारी गिरावट के बाद भी इन कंपनियों ने बड़ी संख्‍या में खरीदे स्‍टॉक्‍स

    18 नवंबर को पेटीएम का आईपीओ 1950 रुपये (Paytm IPO Price) पर लिस्ट हुआ था. जबकि इसका इश्यू प्राइस 2,150 रुपए था. इस भारत का सबसे बड़ा आईपीओ बताया गया.

    लिस्टिंग के बाद इसमें लगातार गिरावट बनी रही. पहले दिन यह स्टॉक बड़ी गिरावट के साथ 1650 रुपये पर पहुंच गया. 22 नवंबर को यह स्टॉक सबसे नीचले स्तर 1281 रुपये तक गिर गया. हालांकि इस बड़ी गिरावट के बाद पेटीएम के शेयर ने ऊपर का रुख किया और वर्तमान में यह स्टॉक 1800 रुपये (Paytm Share Price) के आसपास ट्रेड कर रहा है.

    क्रिप्टोकरेंसी को कानून के दायरे में लाने के खिलाफ हैं 54 फीसदी भारतीय- सर्वे

    अकेला पेटीएम नहीं है जिसने निवेशकों को निराश किया हो, Windlas Biotech, Suryoday Small Finance Bank, Kalyan Jeweller समेत कई आईपीओ हैं जिनके निवेशकों ने नुकसान उठाया है.

    आने वाले दिनों में भी कई आईपीओ कतार में हैं. ऐसे में निवेशकों के सामने समस्या रहती है कि पैसा लगाएं या नहीं.

    मार्केट एक्सपर्ट बताते हैं कि प्राइमरी मार्केट से बेहतर मुनाफा पाना है तो जरूरी है कि आपको सही कंपनी की पहचान करनी आनी चाहिए. यहां हम बता रहे हैं कि किसी भी आईपीओ में पैसा लगाने से पहले कुछ बुनियादी बातें हैं जिन के बारे में जानकारी जुटाकर आप कंपनी और उसके आने वाले आईपीओ के बारे में अनुमान लगा सकते हैं-

    कंपनी प्रोमोटर्स की स्टडी
    IPO में पैसे लगाने के पहले कंपनी के प्रोमोटर्स के बारे में स्टडी जरूर करें. प्रोमोटर्स कितने मजबूत हैं, कंपनी को लेकर उनका विजन क्या है और उनका अनुभव क्या है, इन बातों के बारे में जरूर पता लगाएं. प्रोमोटर्स के बारे में तमाम जानकारी सोशल मीडिया पर आसानी से उपलब्ध हो सकती है. क्योंकि मजबूत प्रोमोटर्स ही कंपनी को अच्छी ग्रोथ दे सकते हैं.

    Indian Railways का  भारत गौरव ट्रेन चलाने का ऐलान, ट्रेनों में दिखेगी देश की संस्कृति

    कंपनी का बिजनेस
    आप जिस कंपनी के IPO में पैसे लगाने का प्लान कर रहे हैं, पहले उसके बिजनेस मॉडल को अच्छे से समझें. क्रिएटिव और कुछ अलग हटकर बिजनेस मॉडल हमेशा बाजार को पसंद आता है. कंपनी के उत्पाद के बारे में स्टडी करें कि आने वाले 5 सालों में उत्पाद की क्या डिमांड रहेगी. कंपनी जिस बिजनेस में डील कर रही है वह कितना स्थाई रहेगा, उसकी अन्य प्रतियोगी कंपनियों की ग्रोथ आदि के बारे में भी जानकारी जुटानी चाहिए.

    आईपीओ प्राइस बैंड (IPO Price Band)
    जिस IPO में आप निवेश करने जा रहे हैं उसके अपर प्राइस बैंड को देखें. अध्ययन करें कि बाजार में मौजूदा या अन्य आने वाले आईपीओ के प्राइस बैंड क्या हैं. कंपनी का प्राइस बैंड बहुत ज्यादा तो नहीं है. जैसा कि पेटीएम के मामले में हुआ. पेटीएम का प्राइसबैंड बहुत ज्यादा था.

    एक्सपर्ट की राय पर नजर
    जब भी कोई आईपीओ आने वाले होता है तो तमाम मीडिया में मार्केट एक्सपर्ट उस आईपीओ पर अपनी-अपनी राय देते हैं. आईपीओ लेने से पहले एक्सपर्ट की राय का अध्ययन जरूर करें.

    Tags: IPO, Share market, Stock market

    अगली ख़बर