Home /News /business /

अगस्त के 20 दिनों में ही 23 कंपनियों ने आईपीओ के लिए पेपर जमा किए, इस साल IPO का लग सकता है शतक

अगस्त के 20 दिनों में ही 23 कंपनियों ने आईपीओ के लिए पेपर जमा किए, इस साल IPO का लग सकता है शतक

 इस साल IPO का लग सकता है शतक

इस साल IPO का लग सकता है शतक

आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल आईपीओ का शतक लग सकता है. अगस्त के पहले 20 दिनों में ही 23 कंपनियों ने आईपीओ के लिए दस्तावेज दाखिल कर दिए हैं. ये कंपनियां 40 हजार करोड़ रुपये जुटाने वाली हैं.

    मुंबई . साल 2021 आईपीओ का साल बनता जा रहा है. इस साल रिकॉर्ड संख्या में आईपीओ आ रहे हैं. पूंजी जुटाने के मामले में भी इस साल रिकॉर्ड बनता हुआ दिख रहा है. शेयर बाजार में पहली बार रिटेल निवेशक गेम चेंजर साबित हो रहे हैं.

    आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल आईपीओ का शतक लग सकता है. अगस्त के पहले 20 दिनों में ही 23 कंपनियों ने आईपीओ के लिए दस्तावेज दाखिल कर दिए हैं. ये कंपनियां 40 हजार करोड़ रुपये जुटाने वाली हैं. इनमें से आठ कंपनियां 18,200 करोड़ रुपये जुटा भी चुकी हैं. इनमें से कई कंपनियां स्टार्टअप है. ये फिनटेक, ई-कॉमर्स, ट्रैवल और Saas (software-as-a-Service) सेगमेंट में काम कर रही हैं.

    अब तक 40 लिस्टिंग, 70 हजार करोड़ रुपये जुटाए
    अब तक 40 नई लिस्टिंग हो चुकी हैं और इससे 70 हजार करोड़ रुपये जुटाए गए हैं. रिटेल निवेशकों की हिस्सेदारी काफी ज्यादा रही है और कई आईपीओ तो 100 गुना से भी ज्यादा सब्सक्राइब हुए हैं. कई ब्रोकरेज कंपनियों का कहना है कि इस साल 100 कंपनियां आईपीओ ले कर आ सकती हैं. आईपीओ का बाजार इतना गर्म है कि आरबीआई ने अपने बुलेटिन में कहा कि देश के लिए 2021 आईपीओ का साल हो सकता है.

    यह भी पढ़ें – Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में निवेश पर किन-किन तरीकों को अपना कर पा सकते हैं ज्यादा रिटर्न

    स्टार्ट-अप कंपनियां ला रही हैं आईपीओ
    अगस्त में जिन कंपनियों आईपीओ के लिए दस्तावेज फाइल किए हैं. उनमें दिल्ली स्थित PB Fintech शामिल हैं. यह कंपनी इंश्योरेंस डिस्ट्रीब्यूटर Policybazaar की प्रमोटर है. कंपनी 6000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने जा रही है. पुणे स्थित कंपनी Emcure Pharma 5000 करोड़ रुपये की कंपनी है. अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी विलमार ग्रुप 4,500 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आएगी. मुंबई स्थित ऑनलाइन फैशन और अपैरल ब्रांड Nykaa 4000 करोड़ रुपये का इश्यू जारी करेगी.

    यह भी पढ़ें – IPO Market में खुदरा निवेशक साबित हो रहे बड़े खिलाड़ी, लिस्टेड कंपनियों में उनकी भागीदारी रिकॉर्ड स्तर पर

    सेबी ने Adani Wilmar के IPO पर रोक लगा
    मार्केट रेगुलेटर सेबी ने Adani Wilmar के IPO पर रोक लगा दी है. Adani Wilmar 4500 करोड़ रुपए का इश्यू लाने वाला था लेकिन फिलहाल इस योजना पर ब्रेक लग गया है. इसकी वजह है अडानी एंटरप्राइज के खिलाफ चल रही जांच. फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टमेंट की जांच के कारण सेबी ने फिलहाल Adani Wilmar के IPO को रोक दिया है.

    पोर्ट से लेकर एनर्जी के कारोबार में लगे अडानी ग्रुप को बड़ा झटका लगा है. सेबी की वेबसाइट पर यह अपडेट किया गया है कि फिलहाल Adani Wilmar के 4500 करोड़ रुपए के IPO को रोक दिया गया है. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने बताया कि अडानी एंटरप्राइज के खिलाफ चल रही जांच के कारण सेबी ने यह कदम उठाया है.

    Tags: BSE, BSE Sensex, IPO, NSE, Share market, Stock market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर