अमेरिका की इस चाल को मात देने के लिए ईरानी बैंक भारत में खोल रहा है अपनी ब्रांच!

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:00 PM IST
अमेरिका की इस चाल को मात देने के लिए ईरानी बैंक भारत में खोल रहा है अपनी ब्रांच!
भारत ने ईरान के पसारगाड बैंक को मुंबई में अपनी शाखा खोलने की अनुमति दी है.

ईरान का प्राइवेट बैंक पसारगाड (Bank Pasargad) अगले 2-3 महीने में अपनी अपनी ब्रांच भारत में खोलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 3:00 PM IST
  • Share this:
ईरान का प्राइवेट बैंक पसारगाड (Bank Pasargad) अगले 2-3 महीने में अपनी अपनी ब्रांच भारत में खोलेगा. भारत में ईरान (India Iran Relations) के राजदूत अली चेगेनी ने कहा कि पसारगाड को कॉमर्शियल (Iran Private Bank Pasargad) ब्रांच खोलने से जुड़े कामों के लिये भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समेत सभी जरूरी मंजूरी मिल गई है. पसारगाड बैंक की पहली ब्रांच मुंबई में खुलेगी. उन्होंने ने बताया है कि बैंक अगले 2-3 महीनों में काम करना शुरू कर देगा. आपको बता दें कि ईरान पर अमेरिकी की आर्थिक पाबंदी के कारण उसके लिए अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग चैनल बंद हो गए है. इसीलिए यह फैसला बेहद महत्वपूर्ण है. ईरान ने भारत के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के मकसद से यह निर्णय किया है.

मिल चुकी हैं सभी जरूरी मंजूरी- भारत ने ईरान के पसारगाड बैंक को मुंबई में अपनी शाखा खोलने की अनुमति दी है. अगले तीन महीने में यह शाखा चालू करेगा. भारतीय रिजर्व बैंक इस शाखा को खोलने के लिए सारी अनुमतियां पहले ही दे चुका है.आपको बता दें कि भारत के यूको बैंक की शाखा ईरान में पहले ही खुल गई है.

भारत ने ईरान के पसारगाड बैंक को मुंबई में अपनी शाखा खोलने की अनुमति दी है. (फाइल फोटो)


ये भी पढ़ें-कभी अखबार बेचकर चलाते थे घर! आज दान किए 36 करोड़ रुपये

इसीलिए यूको बैंक ने ईरान में और पसारगाड ने भारत में खोली हैं ब्रांच-दोनों देशों के बीच व्यापार में तेल का काफी महत्व है. भारत हर महीने ईरान से औसतन एक अरब डॉलर मूल्य का कच्चा तेल खरीदता रहा है.

>> लेकिन पिछले साल नवंबर में अमेरिका के ईरान पर आंशिक आर्थिक पाबंदी के बाद भारत जो भी खाड़ी देश से तेल खरीद रहा था, उसका भुगतान अमेरिकी डॉलर के बजाए रुपये में कर रहा था.

>> भारतीय तेल कंपनियां यूको बैंक खाते के जरिये खरीदे गये तेल का भुगतान रुपये में ईरान की तेल कंपनी को कर रही थीं. ईरान इस राशि का उपयोग भारत से आयातित वस्तुओं के भुगतान में करता था.
Loading...

पसारगाड ने मुंबई में शाखा खोलने के लिए जगह ले ली है और जल्दी ही कामकाज शुरू करेगा. (फाइल फोटो)


>> आयात पर मई से अमेरिकी की पूर्ण पाबंदी के बाद ईरान से आयात पूर्ण रूप से रुक गया है.चेगनी ने कहा कि यूको बैंक खाते में मुद्रा भंडार कम हो रहा है और बैंक पसारगाड बैंक की शाखा से ईरानी कंपनियों द्वारा किये जाने वाले आयात के भुगतान में मदद मिलेगी.

>> पसारगाड ने मुंबई में शाखा खोलने के लिए जगह ले ली है और जल्दी ही कामकाज शुरू करेगा.

>> पसारगाड बैंक के अलावा पर्सियन बैंक भारत में प्रतिनिधि कार्यालय खोलने को लेकर गंभीर है जबकि समान बैंक अपनी अनुषंगी इकाई खोलने को इच्छुक है.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में मचा हाहाकार! 90 हजार रुपये का मिल रहा है 10 ग्राम सोना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 2:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...