आपके पास है आधार तो महीने में बुक कर सकते हैं 10 से ज्यादा ट्रेन टिकट, जानें इसके बारे में सबकुछ

IRCTC यूजर आईडी को आधार नंबर से लिंक करें
IRCTC यूजर आईडी को आधार नंबर से लिंक करें

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करने पर 12 टिकट बुक कराने सुविधा देती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप ट्रेन (Train) से ज्यादा सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. आप महीने में एक यूजर आईडी से 12 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करने पर 12 टिकट बुक कराने सुविधा देती है. बता दें कि ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए आधार अनिवार्य नहीं है. लेकिन बिना आधार कार्ड के आप महीने में सिर्फ 6 टिकट ही बुक सकते हैं.

आधार को ऐसे करें लिंक
सबसे पहले ग्राहक को अपना आधार नंबर IRCTC से लिकं करना होगा. इसके लिए यूजर को अपने IRCTC अकाउंट में जाना होगा. इसके बाद माय प्रोफाइल में जाकर अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को आईआरसीटीसी पर डालना है. इस तरह आपका आधार नंबर IRCTC अकाउंट से लिंक हो जाएगा. इसके बाद आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर पाएंगे.


तत्काल टिकट बुकिंग का समय


तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक की जा सकती है. एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है. वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है.

आपके पास यदि तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो कैंसिल करने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा. अगर आपके पास तत्काल का आरएसी या वेटिंग का टिकट है, तो ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलेगा.

तत्काल टिकट के लिए देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
रेलवे ने तत्काल टिकट के तहत स्लीपर क्लास के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया है. एसी चेयर कार टिकट के लिए, भारतीय रेलवे द्वारा लगाए गए शुल्क 125-225 रुपये हैं. आप तत्काल टिकट को IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

यात्रीगण ध्यान दें! त्योहारों पर रेलवे ने शुरू की 44 स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट्स और टाइमिंग

सुकन्या, PPF, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार 30 सितंबर को ले सकती हैं ये फैसला

बड़े काम की है मोदी सरकार की ये नई ऐप, किसानों की आमदनी हो जाएगी दोगुनी!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज