IRCTC ने लांच किया SBI RUPAY CARD, जानिए इस कार्ड की क्या हैं खासियत?

IRCTC ने लांच किया SBI RUPAY CARD, जानिए इस कार्ड की क्या होगी खासियत?

IRCTC ने SBI के साथ मिलाया हाथ लांच किया SBI रुपये कार्ड. इस कार्ड के आने के बाद रेलवे की टिकट (Rail Ticket Booking) बुक कराना और आसान हो जायेगा. इस कार्ड का इस्तेमाल टिकट बुकिंग से लेकर शॉपिंग के लिए किया जा सकता है. ये कार्ड पूरी तरह कॉन्टैक्टलेसस होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. IRCTC ने SBI के साथ मिलाया हाथ लांच किया SBI रुपये कार्ड. इस कार्ड के आने के बाद रेलवे की टिकट (Rail Ticket Booking) बुक कराना और आसान हो जायेगा. एक टाइम था जब हैदराबाद से दिल्ली का टिकट बुक कराने के लिए सुबह से शाम हो जाती थी. इस कार्ड का इस्तेमाल टिकट बुकिंग से लेकर शॉपिंग के लिए किया जा सकता है. ये कार्ड पूरी तरह कॉन्टैक्टलेसस होगा.

    पीयूष गोयल ने कहा कि हमने अगले 5 महीने में यानी 25 दिसंबर तक अटल जी के जन्मदिन तक ये कार्ड देश भर में लोगों के घर पहुंचना है. इसके लिए उन्होंने 3 करोड़ का शुरुआती लक्ष्य रखा है. इस कार्ड के साथ ही रेलवे ने पेपरलेस टिकटिंग की तरफ कदम बढ़ाने के लिए एक नई पहल शुरू करने का सोचा है.

    IRCTC SBI RuPay कार्ड की मुख्य विशेषताएं

    >> irctc.co.in पर बुकिंग कराने पर AC1, AC2, AC3, AC, CC बुकिंग पर 10% मूल्य तक वापस होगा.

    >> आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से की गई बुकिंग पर 1% लेनदेन शुल्क की छूट मिलेगी.

    >> 350 सक्रियण बोनस पॉइंट मिलेंगे

    >> ई-कॉमर्स साइटों पर जैसे कि BigBasket, OXXY, foodfortravel.in, Ajio पर छूट मिलेगी.

    >> मुफ्त टिकट बुकिंग कराने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर रिवार्ड पॉइंट्स का यूज किया जा सकता है.

    >> कांटेक्टलेस कार्ड के तहत कर सकेंगे पेमेंट.

    >> 1% ईंधन सरचार्ज में मिलेगी छूट.



    टिकटों की चेकिंग के लिए रेलवे अब QR कोड का इस्तेमाल
    कोरोन महामारी के कारण टिकटों की चेकिंग के लिए रेलवे अब QR कोड का इस्तेमाल करेगा. हालांकि यह सभी ट्रेनो के लिए लागू नहीं है. रिजर्व ट्रेनों में कॉन्टैक्टलेस चेकिंग के लिए सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने सभी जोनल रेलवे के लिए एक मोबाइल ऐप्लिकेशन विकसित किया है. इस ऐप के जरिए यात्रियों के टिकटों को बिना छुए QR Code की सहायता से चेक किया जा सकता है. इस तकनीक के इस्तेमाल से कोरोना वायरस से रेलवे कर्मचारियों व कोरोना के संक्रमण में गिरावट आएगी. बता दें कि रेलवे की टिकट बुक कराते समय आपके फोन पर मैसेज के जरिए QR Code और URL लिंक भेजा जाएगा. इसकी सहायता से टीसी के पास यात्री की सभी जानकारी QR Code को स्कैन करने के बाद सामने आ जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.