• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IRCTC का बड़ा ऐलान, कंपनी ने 1 शेयर को 5 शेयरों में तोड़ने का लिया फैसला, रिकाॅर्ड स्तर पर पहुंचे शेयर

IRCTC का बड़ा ऐलान, कंपनी ने 1 शेयर को 5 शेयरों में तोड़ने का लिया फैसला, रिकाॅर्ड स्तर पर पहुंचे शेयर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आज गुरुवार को स्टाॅक स्पिलट (stock split) की घोषणा कर दी है.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आज गुरुवार को स्टाॅक स्पिलट (stock split) की घोषणा कर दी है.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आज गुरुवार को स्टाॅक स्पिलट (stock split) की घोषणा कर दी है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आज गुरुवार को स्टॉक स्प्लिट (stock split) की घोषणा कर दी है. आईआरसीटीसी के बोर्ड ने 10 रुपये के अंकित मूल्य पर 1 शेयर को 2 रुपये के अंकित मूल्य पर 5 इक्विटी शेयरों में विभाजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यानी 10 रुपए की फेस वैल्यू वाला शेयर 5 में विभाजित होगा तो उसकी फेस वैल्यू 2 रुपए होगी. यह प्रस्ताव रेल मंत्रायल के पास भेजा गया है. शेयर बंटवारे के फैसले की घोषणा के बाद, आईआरसीटीसी का शेयरों (IRCTC share price) में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. कंपनी के शेयर 5% से अधिक बढ़कर 2,727 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गए.

    जानें क्या कहा IRCTC ने?
    IRCTC ने कहा कि स्टॉक विभाजन से बाजार में लिक्विडिटी बढ़ाने, शेयरधारक आधार का विस्तार करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही छोटे निवेशकों को किफायती दामों में शेयर मिल सकेंगे. अथाॅराज्ड शेयर पूंजी ₹250 करोड़ पर समान रहेगी, जबकि विभाजन के बाद शेयरों की संख्या 25,00,00,000 से बढ़कर 125,00,00,000 (प्रत्येक ₹2-प्रत्येक का अंकित मूल्य) हो जाएगी. बता दें कि स्टॉक स्प्लिट उसे कहते है जब कंपनी अपने शेयर प्राइस को कुछ हिस्सों में बांटती है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: SBI, BoB समेत ये बैंक दे रहे FD पर मोटा ब्याज, 30 सितंबर तक है मौका

    कंपनी ने जारी किए नतीजे
    IRCTC ने वित्त वर्ष 2021-22 की जून तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. अप्रैल से जून के दौरान IRCTC घाटे से मुनाफे में आई है. कंपनी को जून तिमाही में 82.5 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है, जबकि पिछली साल की समान तिमाही में कंपनी को 24.6 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. वहीं, कंपनी की आय में 84.8% का इजाफा हुआ है. केटरिंग सेगमेंट से रेवेन्यू में 37% की गिरावट आई है.

    ये भी पढ़ें- 1 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, मंथली ₹8 लाख तक की होगी कमाई, सरकार देगी सब्सिडी

    इसमें सरकार की 67.40 फीसदी हिस्सेदारी
    IRCTC ने अक्टूबर 2019 में कैपिटल बाजार में कदम रखा था. कंपनी का आईपीओ रिटेल निवेशकों के बीच बड़ी हिट साबित हुई थी. मल्टी-बैगर स्टॉक का इश्यू मूल्य ₹320 प्रति शेयर था और निवेशकों को इससे अच्छी खासी मुनाफा मिला. इस रेलवे कंपनी में सरकार की 67.40 फीसदी हिस्सेदारी है. बता दें कि आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे द्वारा अधिकृत यूनिट है जो भारत में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में खानपान सेवाएं, ऑनलाइन रेलवे टिकट और पैकेज्ड पेयजल प्रदान करती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज